Railway exam ki taiyari kaise kare – रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें

दोस्तों भारतीय रेलवे भारत में युवाओं को सबसे अधिक नौकरी देने वाली सरकारी संस्था या सिस्टम है | आज की इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं कि Railway exam ki taiyari kaise kare – रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें| अधिकतर छात्रों का यह प्रश्न रहता है कि वो railway ki taiyari kaise karen- तो आज इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि रेलवे की तैयारी कैसे करें | तो चलिए जानते हैं कि रेलवे Group C परीक्षा और रेलवे Group D परीक्षा की तैयारी कैसे करें | How to prepare for railway Group C exam and How to prepare for Railway Group D exam. Railway ki taiyari kaise kare.

किन किन पदों पर भर्ती के लिए रेलवे परीक्षा आयोजित करता है |

अगर हम रेलवे की नौकरी के बारे में बात करें तो रेलवे की नौकरी ग्रुप अनुसार निकलती है जैसे रेलवे ग्रुप D , रेलवे ग्रुप C | हम आपको बता दें कि रेलवे में जॉब करने के लिए अलग-अलग केटेगरी होती है जैसे कि A, B, C और D. रेलवे के अंतर्गत आने वाले सभी पदों को इन केटेगरी के अंतर्गत बांटा गया है. भारतीय रेलवे में ग्रुप C और ग्रुप D के पदों पर समय समय पर ज़ोन वाइज भर्तियां निकलती रहती है |

रेलवे ग्रुप A  केटेगरी

रेलवे में ग्रुप A केटेगरी के पदों को ऑफिसर क्ष्रेणी में गिना जाता है. इसमें अधिकांश भर्तियाँ सिविल सर्विस (UPSC ) के माध्यम से होती हैं. अन्य पद जो इस केटेगरी के अंतर्गत आते हैं वो इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम, कंबाइंड मेडिकल एग्जाम के माध्यम से होती है.

  • भारतीय रेलवे यातायात सेवा (Indian Railway Traffic Service)
  • भारतीय रेलवे लेखा सेवा (Indian Railway Accounts Service)
  • भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (Indian Railway Personnel Service)
  • रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) (Railway Protection Force)

रेलवे की ग्रुप C में कौन कौन सी पोस्ट हैं

रेलवे ग्रुप ‘सी’ के अनतर्गत निम्नलिखित नौकरीयाँ आती है
जूनियर र्क्लक
स्टेशन मास्टर
गुड्स गार्ड
जूनियर अकाउंटेंट
टिकट र्क्लक

ग्रुप Cमें पद होते हैं: सहायक स्टेशन मास्टर, गार्ड्स, क्लर्क, टिकट कलेक्टर, ट्रैफिक अप्रेंटिस, स्टेनोग्राफर इत्यादि. इन पदों को सबऑर्डिनेट पोस्ट भी कहा जा सकता है.

रेलवे की ग्रुप डी में कौन कौन सी पोस्ट हैं

असिस्टेंट सिग्नल एंड टेलीकॉम
ट्रैक मेंटेनेंटर
असिस्टेंट वर्कशॉप
असिस्टेंट पॉइंटमैन

ग्रुप D की भर्ती विभागीय स्तर पर की जाती है. यह क्षेत्रीय रेलवे के मुख्यालय द्वारा भी की जा सकती है.

ग्रुप D के अंतर्गत जो पद आते हैं: गेटमैन, हेल्पर, खलासी, ट्रॉलीमैन, ट्रैकमैन, अस्पताल का अटैन्डेंट, पॉइंटमैन, सहायक पॉइंटमैन, Porter.

Railway exam ki taiyari kaise kare – रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें

रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी में नौकरी पाने के लिए अलग अलग स्तर की तैयारी की आवश्यकता होती है |

रेलवे ग्रुप C और ग्रुप D (Railway Group D/ Group C Job) की तैयारी कैसे करें

आपको बता दें कि यह परीक्षा 100 अंक की होगी, जिसके लिए प्रश्न भी 100 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 अंक के होंगे. कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा. इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। यानी 3 गलत जवाब पर 1 अंक काट लिए जाएंगे

रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने

गणित सेक्शन के लिए NCERT की किताब पढ़ें

रेलवे ग्रुप-D की परीक्षा में गणित सेक्शन के प्रश्न बिल्कुल बेसिक लेवल के आते हैं. जिसको लेकर छात्र अक्सर कई तरह की किताबों से पढ़ने लगते हैं. बाद में कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहता है और परीक्षा से पहले सब भूलने लगते हैं. इसलिए सबसे अच्छा है कि आप एनसीईआरटी की किताब से तैयारी करें। साथ ही पुराने नोट्स की मदद भी लें.

रेलवे ग्रुप C की परीक्षा का लेवल ग्रुप डी की परीक्षा से उच्च होता है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप गणित और अन्य विषयो पर ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान दें और समय सीमा के भीतर उत्तर देने का प्रयास करें | अगर आप रेलवे परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप को अपनी दक्षता को बढ़ाना ही होगा

रेलवे में टिकट कलेक्टर TC या TTE कैसे बने

करंट अफेयर्स पर फोकस करें

ग्रुप डी परीक्षा में करंट अफेयर्स से करीब 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह विषय स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय है. आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना है. इसके लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ने की आवश्यकता है. रोजाना एक नियम के अनुसार आपको यह काम करना होगा. आप आसानी से 20 में से 20 अंक हासिल कर सकते हैं.

गलत जवाब देने से बचें

परीक्षा में गलत जवाब देने से निगेटिव मार्किंग होगी, जिससे अंक कम हो सकते हैं, इसलिए सही जवाब देने की कोशिश करें, जवाब नहीं आने पर प्रश्न को छोड़ देने में भलाई है. यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं है तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं. आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए महज महज 30-35 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए आपको खुद को कम समय में सही जवाब देने के लिए तैयार करना होगा. ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के जवाब कन्फर्म होने पर ही दें.\

पिछले सालों के पेपर को समय सीमा के अंदर सॉल्व कीजिए : 

परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी करने का सबसे सही तरीका है पुराने प्रश्नपत्रों को सॉल्व करें. इससे आप पेपर के सही पैटर्न को जान सकेंगे. साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे। पुराने पेपर को सॉल्व करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी.वहीं पुराने प्रश्नों को हल करते वक़्त आप खुद की क्षमता का भी आकलन कर सकतें हैं. प्रैक्टिस से यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि कैसे प्रश्न में आपको कितना समय लग रहा है. सबसे पहला काम तो आप यही कीजिए कि पिछले साल के जो भी पेपर्स आपके पास अवेलेबल हैं, वे जुटाकर उन्हें सॉल्व कर लीजिए। इससे आपको एग्जाम के पैटर्न का पता चलेगा। पैटर्न को समझने के बाद एग्जाम में बैठने का कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है।

मॉक टेस्ट में भाग लीजिए : 

पिछले साल के पेपर सॉल्व करने के साथ-साथ अधिक से अधिक मॉक टेस्ट में भी भाग लेने की कोशिश कीजिए। मॉक टेस्ट विषयों के एक्पर्ट्स द्वारा इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि उन्हें अटैम्प्ट करते समय आपको ऐसा फील होगा मानो आप असली एग्जाम दे रहे हैं। इससे भी आपको पैटर्न का पता चल सकेगा और साथ ही आपकी स्पीड का भी टेस्ट हो जाएगा। 

खूब प्रैक्टिस कीजिए : 
रेलवे की ग्रुप सी और ग्रुप डी की परीक्षा की तिथि से कुछ हफ्ते पहले दिन-दिनभर प्रैक्टिस कीजिए। रेलवे की इस एग्जाम में मैथ्स और रिजिनंग के करीब 50 फीसदी सवाल आएंगे। आप भले ही कितने भी इंटेलीजेंट क्यों न हों, इन सवालों की प्रैक्टिस किए बगैर एग्जाम क्रैक करना संभव नहीं है।


कम से कम दो अखबार पढ़ें : 
रेलवे की इस एग्जाम में जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से संबंधित भी काफी सवाल होते हैं । करेंट अफेयर्स यानी मौजूदा समय में क्या घटित हो रहा है। इसकी जानकारी रोजाना अखबार पढ़ने से हो सकती है। आपको कम से कम दो अखबार जरूर पढ़ने चाहिए ताकि देश-दुनिया में क्या घटित हो रहा है, उसमें से कुछ भी आपकी नजरों से छूटे नहीं। अगर आप टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं तो मोबाइल पर न्यूज साइट्स से भी कनेक्ट रह सकते हैं। 

तनावमुक्त रहिए और मस्तिष्क को फ्रेश रखिये
किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में सफलता के लिए यह एक बहुत ही जरूरी टिप है। इस तरह की एग्जाम में पूरा खेल ही इस बात पर डिपेंड करता है कि एग्जाम देते समय आपका मेंटल बैलेंस कैसे रहता है। आप अपने दिमाग को तब बैलेंस कर पाएंगे, जब तनाव को हावी नहीं होने देंगे। 

तो दोस्तों ये थी रेलवे की नौकरी के बारे में जानकारी कि Railway exam ki taiyari kaise kare – रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें | रेलवे Group C परीक्षा और रेलवे Group D परीक्षा की तयारी कैसे करें |

LEAVE A REPLY