Railway Station Master कैसे बनें

नमस्कार दोस्तों | हम सभी को रेलवे की नौकरी बहुत लुभावनी लगती है | आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि Railway Station Master कैसे बनें | रेलवे स्टेशन मास्टर की जॉब क्या क्या होती है और रेलवे स्टेशन मास्टर या सहायक स्टेशन मास्टर को क्या मिलते हैं |

रोजगार के आधार पर अगर देखा जाए तो Indian Railways या भारतीय रेल सेवा युवाओं को सर्वाधिक नौकरी देने वाला सार्वजनिक उपक्रम है, रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां की जाती है। ऐसे ही रेलवे में स्टेशन मास्टर (Station Master) युवाओं के लिए सबसे प्रतिष्ठित पद होता है। तो आज की इस पोस्ट में हम यही बात करने वाले हैं

यदि आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) बनना चाहते हैं, तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा. उसके बाद ही आपको स्टेशन मास्टर बनने की तैयारी सुरु करनी होगी.

कब होती है रेलवे स्टेशन मास्टर की परीक्षा

क्योंकि रेलवे विभाग में प्रतिवर्ष समय-समय पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी की जाती है. जिसकी सुचना आधिकारिक वेबसाइट पर या विज्ञापन के माध्यम से दि जाती है. जिसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

आवेदन करने के पश्चात आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के परीक्षा की तैयारी करनी होगी. क्योंकि यह परीक्षा बहुत कठिन होती है. जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है.

क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) रेलवे स्टेशन मास्टर की नियुक्ति के लिए कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है. जिसे दो चरणों में बांटा गया है. जैसे प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के रूप में.

यदि आप दो भागो में विभाजित परीक्षाओं को उत्तीर्ण करते हैं, तो आपको साक्षात्कार और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है. अगर आप साक्षात्कार और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कुशलता से उत्तीर्ण कर लेते है, तो आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के पद हेतु चयनित जाता है.

रेलवे स्टेशन मास्टर के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Procedure for Railway Station Master) – रेलवे में नौकरी

यदि आप रेलवे विभाग में स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं, तो आपको रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा से गुजरना होगा. जिसे दो चरणों में विभाजित किया है, जैसे प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और अध्ययन करने की आवश्यकता है.

तो आइए जानते हैं प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के बारे में विस्तार से. जो निम्नलिखित है.

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
प्रारंभिक परीक्षा

स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको पहले चरण की प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी. जिसमें आपकी कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होती है. और इस परीक्षा में आपसे सामान्य बुद्धि और सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, अंकगणित योग्यता जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं, जिसमें कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है. और 90 मिनट में आपको 100 अंक के प्रश्नों को क्लियर करना होंगा.

मुख्य परीक्षा

स्टेशन मास्टर बनने के लिए जैसे ही आप प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो आप मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं. और इस मुख्य परीक्षा में आपको कुल 120 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं. और प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है. यदि आप मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आपको आगे इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन क्लियर करना होता है. अगर आप इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ठीक से क्लियर कर लेते हैं, तो आपको रेलवे स्टेशन मास्टर के पद हेतु चयनित किया जाता है. जिसके बाद आपको रेलवे स्टेशन मास्टर का आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

तो दोस्तों ये थी जानकारी कि रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बने और रेलवे विभाग में नौकरी कैसे पाएं |

LEAVE A REPLY