पीसीएस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए | Eligibility For PCS Exam

पीसीएस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए | अगर आप राज्य सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास PCS Officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए| शैक्षणिक योग्यता, आयु संबंधी योग्यता तथा शारीरिक योग्यता| इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं| वैसे पीसीएस के बारे में जानकारी हम अपने मुख्य आर्टिकल में आपके साथ बहुत पहले ही शेयर कर चुके हैं| मगर आज का यह आर्टिकल हमने Yogyta कैटेगरी के अंदर डाला है| इस कैटेगरी के अंदर हम आपको पीसीएस बनने की योग्यता , पीसीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा , आईएएस बनने की योग्यता, टीजीटी के लिए योग्यता, पीजीटी के लिए योग्यता जैसे लेखों को शामिल करने वाले हैं ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ मिले| चलिए विस्तार में समझते हैं कि पीसीएस एग्जाम में बैठने के लिए क्या अनिवार्य योग्यता होनी चाहिए|

PCS Ke liye yogyata

दोस्तों सरकारी नौकरियों में योग्यता को दो भागों में बांटा जाता है

  1. अनिवार्य योग्यता
  2. वांछनीय योग्यता

PCS पीसीएस बनने के लिए या पीसीएस परीक्षा में भाग लेने के लिए अनिवार्य योग्यताओं को कई भागों में बांटा जा सकता है

  1. शैक्षणिक योग्यता
  2. आयु संबंधी योग्यता
  3. शारीरिक दक्षता या योग्यता(कुछ पदों के लिए)
  4. अतिरिक्त योग्यता(कुछ पदों के लिए)

PCS बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए

पीसीएस पद के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता-

अगर आप पीसीएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो PCS Officer बनने से पहले आपको इसके लिए शैक्षिक योग्यता क्या क्या होनी आवश्यक हैं इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युँकि आपको इसकी जानकारी होगी तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा (सामान्य भर्ती / विशेष भर्ती) परीक्षा में शामिल पदों के लिए- आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि तक समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

पोस्टशैक्षणिक योग्यता
सब रजिस्ट्रार, सहायक अभियोजन अधिकारी (परिवहन)लॉ ग्रेजुएट
जिला बाशिक्षा शिक्षा / सहयोगी डीआईओएस और अन्य समकक्ष प्रशासनिक पद, जिला प्रशासनिक अधिकारीपोस्ट ग्रेजुएट डिग्री
जिला गन्ना अधिकारी, यू.पी. कृषि सेवा समूह “बी” (विकास शाखा)कृषि स्नातक
जिला लेखा परीक्षा अधिकारी (राजस्व लेखा परीक्षा)वाणिज्य स्नातक
सहायक नियंत्रक कानूनी माप (ग्रेड- I) / सहायक नियंत्रक कानूनी माप (ग्रेड- II)भौतिकी या मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ विज्ञान में डिग्री।
सहायक श्रमायुक्तएक विषय या वाणिज्य / कानून के रूप में समाजशास्त्र या अर्थशास्त्र के साथ कला में डिग्री।
जिला कार्यक्रम अधिकारीसमाजशास्त्र या सामाजिक विज्ञान या गृह विज्ञान या सामाजिक कार्य में डिग्री।
वरिष्ठ व्याख्याता, DIETपोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के साथ बी.एड.
जिला प्रोबेशन अधिकारीमनोविज्ञान या समाजशास्त्र या सामाजिक कार्य में स्नातकोत्तर उपाधि या किसी भी योग्यता के समकक्ष योग्यता या किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सामाजिक कार्य की किसी भी शाखा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा।
नामित अधिकारी / खाद्य सुरक्षा अधिकारी(1) भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा समकक्ष योग्यता के रूप में मान्यता प्राप्त योग्यता, या (2) खाद्य सुरक्षा के पद पर सीधी भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता का एक नीचे दिए गए अधिकारी: खाद्य प्रौद्योगिकी या डेयरी प्रौद्योगिकी या जैव प्रौद्योगिकी या तेल प्रौद्योगिकी या कृषि विज्ञान या पशु चिकित्सा विज्ञान या जैव-रसायन विज्ञान या माइक्रोबायोलॉजी में स्नातकोत्तर डिग्री या रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से चिकित्सा में डिग्री, या किसी अन्य समकक्ष केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित / मान्यता प्राप्त योग्यता, बशर्ते कि कोई भी व्यक्ति जिसे खाद्य के किसी भी लेख के निर्माण, आयात या बिक्री में कोई वित्तीय रुचि नहीं है, को खाद्य सुरक्षा अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।
सांख्यिकीय अधिकारीभारत में विधि द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या गणितीय सांख्यिकी या कृषि सांख्यिकी में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता।
श्रम प्रवर्तन अधिकारीअर्थशास्त्र या समाजशास्त्र या वाणिज्य के साथ स्नातक की डिग्री और कानून / श्रम संबंध / श्रम कल्याण / श्रम कानून / वाणिज्य / समाजशास्त्र / सामाजिक कार्य / सामाजिक कल्याण / व्यापार प्रबंधन / कार्मिक प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री या स्नातकोत्तर उपाधि।
जिला बागवानी अधिकारी ग्रुप -2 ग्रेड -1किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बीएससी (कृषि / बी.एससी। (बागवानी) की डिग्री।
विस्तार सेवा अधिकारी समूह -2B.Sc या B.Sc. (Ag) सरकार से 15 महीने के बाद स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम। फ्रूट प्रिजर्वेशन एंड कैनिंग इंस्टीट्यूट, लखनऊ या कोई अन्य मान्यता प्राप्त संस्थान, या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या एमएससी। खाद्य प्रौद्योगिकी में। या एम.एससी। फूड प्रोसेसिंग में विशेष पेपर के साथ हॉर्टिकल्चर में डिग्री।
केवल लिखित परीक्षा के माध्यम से विशिष्ट योग्यता वाले पद
कर निर्धारण अधिकारी55% अंकों के साथ वाणिज्य या अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री
विधि अधिकारी (लोक निर्माण विभाग, भूविज्ञान और खनन विभाग)(i) भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री। (ii) संबंधित बार काउंसिल या संबद्ध बार एसोसिएशन में पंजीकरण। बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त और बार काउंसिल / बार एसोसिएशन द्वारा जारी / प्रमाणित दो साल का अभ्यास अनुभव प्रमाण पत्र।
विधि अधिकारी (मंडी परिषद)बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त बार काउंसिल में पंजीकृत और बार काउंसिल / बार एसोसिएशन द्वारा दिए गए 5 साल के अभ्यास का प्रमाण पत्र।
विपणन अधिकारी / सचिव समूह- II (मंडी परिषद)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि, कृषि विपणन, विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र या कृषि अर्थशास्त्र में स्नातक।
खाता और लेखा परीक्षा अधिकारी (मंडी परिषद)एक विषय के रूप में अकाउंटेंसी के साथ कॉमर्स में ग्रेजुएट और अकाउंट्स में कम से कम पांच साल का अनुभव।
वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षककंप्यूटर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और कंप्यूटर ऑपरेशन में “सीसीसी” प्रमाण पत्र
पशु चिकित्सा और कल्याण अधिकारीपशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक (B.V.Sc. और A.H.) या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री

UPPSC के लिए आयु मानदंड क्या है – आयु संबंधी योग्यताएं

UPPSC – PCS अधिकारी बनने के लिए या परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 21 वर्ष है तथा अधिकतम (सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए) 40 वर्ष हैं| समय-समय पर आयु संबंधित अहर्ता बदलती रहती है| वर्ष 2012 से पहले PCS के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 35 वर्ष थी| पीसीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा तय करना राज्य सरकार का दायित्व होता है इसीलिए समय-समय पर पीसीएस के लिए न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु की सीमाएं बदलती रहती है

Note : आयु की गणना किस तिथि से की जा रही है इसके लिए उस वर्ष का PCS पीसीएस एग्जाम का ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें| श्रेणी वार आयु की अधिकतम सीमा अलग-अलग है | कृपया अपनी श्रेणी के लिए उस वर्ष का विज्ञापन अवश्य देखें जिस वर्ष में आप पीसीएस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं

PCS Officer के लिए शारीरिक मापदंड- PCS अधिकारी बनने के लिए शारीरिक योग्यता

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा PCS भर्ती में कुछ विशेष पदों के लिए जैसे (पुलिस अधिकारी, कारागार अधिकारी) आदि post  के लिए सामान्यत 165 -167 सेमी लम्बाई व  अन्य पदों के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता रखी जाती है|

तो दोस्तों यह थी जानकारी राज्य सिविल सेवा परीक्षा के द्वारा पीसीएस अधिकारी बनने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में| अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो आप तो कृपया इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें और लाइक करें |

LEAVE A REPLY