Categories: Business

फोटोग्राफर कैसे बने – फोटोग्राफी में करियर

दोस्तों आज के दौर में फोटोग्राफी शौक से ऊपर उठ कर करियर का एक अच्छा विकल्प बनता जा रहा है| आजकल सभी को फोटोग्राफी का शौक होता है| पर्सनल फोटोज या सेल्फी के बारे में बात करे तो आपको हर दूसरा व्यक्ति फोटोग्राफी का दीवाना मिलेगा | सच कहें तो फोटोग्राफी  एक कला है जिसमे विजुअल कमांड के साथ-साथ टेक्निकल नॉलेज भी जरुरी होती है| आज की पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं फोटोग्राफर कैसे बने  जिन छात्रों को प्रकृति (nature) से काफी लगाव (attachment) होता है इनके लिए कैरियर की शुरुआत करने के लिए फोटोग्राफी एक अच्छा ऑप्शन है| आप फोटोग्राफी में करियर बना कर लाखो रुपये महीने कमा  सकते हैं

फोटोग्राफर कैसे बने

फोटोग्राफी क्या है – What is Photography in Hindi

फोटोग्राफी खुद को व्यक्त करने का एक अच्छा माध्यम है. फोटोग्राफी से व्यक्ति के अंदर छुपी कला और रचनात्मक (Creative) अभिव्यक्ति (Expression) का माध्यम है.कुछ लोग अपने शौक के लिए बचपन से ही फोटो ग्राफी का काम करते है उन लोग के लिए फोटोग्राफी के क्षेत्र (Field) में करियर बनाने का अच्छा ऑप्शन है. फोटोग्राफी एक ऐसा कैरियर फिल्ड है जहा व्यक्ति को अपने कैमरे में अच्छी तस्वीरे (photos) कैद (Capture) करने व उनके अलग-अलग मूवमेंट्स को दुनिया के सामने लाने का काम है. आज हर छोटे-बड़े आयोजनों में, फैशन शो में, मीडिया क्षेत्र के अलावा अन्य जगह में फोटोग्राफी का काफी चलन होने लगा है.

अच्छे फोटोग्राफर बनने के गुण Good Quality To Become A Photographer

फोटोग्राफी के क्षेत्र में काफी पेशेंस रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि इस क्षेत्र में आप अपने मन के मुताबिक कार्य नही कर सकते. इस क्षेत्र में आने के बाद आपको कई बार भयंकर जंगल में भी फोटोग्राफी करनी पड़ सकती है. आपको फोटोग्राफी के नए-नए टूल्स और लेंसों से खुद को अवेयर रखना होता है.

फोटो कैप्चर करने के लिए सही एंगल का चुनाव भी बेहद जरूरी है. अच्छी फोटो के लिए इंतजार भी एक इस फ़ील्ड में नाम कमाने का अहम हिस्सा (Valuable part) है, जो एक दिन से लेकर सालों (years) का हो सकता है. एक अच्छे तथा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के लिए जरूरी है की वह प्रकृति की सुंदरता की सही प्रकार से पहचान कर सके.

अपीलिंग करियर है फोटोग्राफी Photography Is Appealing Career

वैसे तो आजकल जॉब के लिए ढेरों विकल्प (options) पड़े हैं, लेकिन जिसे फोटोग्राफ्स खीचने का शौक है उसके लिए फोटो ग्राफी एक अच्छा अपीलिंग करियर माना जाता है. फोटोग्राफी कैरियर के माध्यम से बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जाता है. यह कैरियर के लिए बहुत ही अच्छा अपीलिंग फिल्ड माना जाता है.

फोटोग्राफी के लिए शैक्षिक योग्यता Qualification For Photography

फोटोग्राफी का कोर्स करने के लिए बारहवी (12th) पास होना अनिवार्य है. जहां फाइन आर्ट्स विषय (subject) में इसे एक ऑप्शनल बैचलर्स डिग्री के रूप में ऑफर किया जाता है. वही कुछ कॉलेज इसे डिग्री कोर्स के साथ पार्ट टाइम कोर्स के रूप में भी प्रस्तुत करते हैं. कुछ कॉलेजों में फोटोग्राफी में तीन साल के बी.ए. कोर्स की सुविधा उपलब्ध है.

एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए कोर्सेज Course To Become A Good Photographer in Hindi

  • फैशन और फोटोग्राफी
  • पेशेवर फोटोग्राफी कोर्स
  • डिजिटल फोटोग्राफी में डिप्लोमा
  • कैमरा विभाग के सहायक में व्यावसायिक पाठ्यक्रम
  • बुनियादी फोटोग्राफी में पाठ्यक्रम
  • बुनियादी फोटोग्राफी में पाठ्यक्रम
  • व्यावहारिक प्रिंसिपल फोटोग्राफी कोर्स.

फोटोग्राफर बनने के लिए व्यक्तिगत विशेषता Photographer To Become A Specialty in Hindi –

लोग सोचते हैं की फोटोग्राफी के क्षेत्र (Area) में करियर (Career) बनाना बहुत आसान होता है, लेकिन ऐसा नही है फोटो ग्राफी के क्षेत्र में करियर बनाने के लिये आपके पास कलात्मक, पारखी नज़र व टेक्निकल नॉलेज होनी भी बहुत जरुरी होती है. फोटोग्राफर बनने के लिए काफी मेहनत और आत्मविश्वास (Confidence) की आवश्यकता होती है. इसके अलावा फोटोग्राफर के पास ऐसी इंटर पर्सनल स्किल्स होनी चाहिए. जिससे वो क्लाइंट, एडवर्टाइज़र, पब्लिशिंग एजेंसी और डिज़ाइनर के साथ आसानी से डील कर सकता है.

फोटोग्राफर के लिए रोज़गार के अवसर The Potential To Become A Good Photographer in Hindi

आजकल फोटोग्राफी का इतना चलन हो गया है की इस क्षेत्र में जॉब मिला कोई कठिन कार्य (work) नही है. फोटो ग्राफी के क्षेत्र में जॉब के लिए काफी सारे ऑप्शन मिल सकते हैं. फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब के लिए आपको काफी जगहों पर अवसर मिल सकते हैं. फोटोग्राफी में फैशन फोटोग्राफी, फोटो जर्नलिज़्म, मोशन पिक्चर फोटोग्राफी, स्टिल फोटोग्राफी, डिजिटल फोटोग्राफी, कलर फोटोग्राफी, ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी, पोट्रेट फोटोग्राफी जैसे ढेरों करियर ऑप्शन मौजूद हैं.

फोटोग्राफी के क्षेत्र में वेतन Salaries In The Field Of Photography in Hindi

फोटोग्राफी के क्षेत्र में शुरुआत में आप लगभग 3500-6000 रूपये प्रतिमाह (per month) कमा सकते हैं. इस क्षेत्र में अनुभव (experience) बढ़ने के साथ-साथ 10,000 से 30,000 रु. तक वेतन मिल सकता है.

फोटोग्राफर के लिए प्रमुख संस्थान The Main Institute For Photography in Hindi

  • जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली.
  • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे.
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली.
  • जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई.
  • सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई.
  • फरग्युसन कॉलेज, पुणे.

दोस्तों यह थी जानकारी – फोटोग्राफर कैसे बने, फोटोग्राफी में करियर ऑप्शन क्या-क्या है, एक फोटोग्राफर के तौर पर हम महीने में कितने रुपए कमा सकते हैं और फोटोग्राफी करने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए और फोटोग्राफी सीखने के लिए कौन कौन से इंस्टिट्यूट है

RIP Ka Full Form Kya Hota Hai – RIP meaning in Hindi

kaisebane

View Comments

Share
Published by
kaisebane
Tags: photography

Recent Posts

CBSE Results 2024: इस तारीख को घोषित होगा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परिणाम

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है| CBSE 2024 कक्षा 10 और…

3 weeks ago

भारत की पहली महिला रेसलर हमीदा बानो – Google Doodle Hamida Banu tribute

भारत खेलो और खिलाड़ियों का देश है| भारत के तमाम खेलों में कुश्ती बहुत ही…

3 weeks ago

NET / JRF Exam 2024 Notification| Oppertunity to Apply

National Testing Agency (NTA) has relased UGC NET / JRF Exam June 2024 Notification. राष्ट्रीय…

1 month ago

UPPSC ARO/RO के Mains Exam की अच्छी तैयारी कैसे करें

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको ये बताया था कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने -…

1 month ago

UPPSC ARO/RO 2024 Prelims Re-exam Latest Update

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश लोक…

1 month ago

How to make graphics designing career Top 10 tips

दोस्तों आज की दुनिया ग्राफ़िक्स और कंप्यूटर की दुनिया है | आज कल ग्राफ़िक्स डिजाईन…

4 months ago