Categories: Sarkari Job

Manav sampada portal UP -eHRMS क्या है हिंदी में

Manav sampada portal UP -eHRMS मानव संपदा सरकारी विभागों में मानव संसाधन प्रबंधन समाधान (एचआरएमएस) के लिए एक ऑल-इन-वन पोर्टल है। यह राज्य सरकारों के लिए जनशक्ति नियोजन और प्रबंधन में सुविधा प्रदान करने के लिए एक सामान्यीकृत समाधान है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से सरकारी कर्मचारी की छुट्टियां, पोस्टिंग तथा ट्रांसफर जैसी गतिविधियां उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मैनेज किए जाएंगे

“Manav sampada portal UP” एप्लिकेशन कार्मिक प्रबंधन गतिविधियों जैसे निगरानी, ​​योजना, भर्ती, पोस्टिंग, पदोन्नति, स्थानांतरण, सेवा इतिहास का रखरखाव आदि के लिए एक सामान्य एप्लिकेशन टूल है। इसे एनआईसी यूपी राज्य केंद्र द्वारा विकसित, रखरखाव और होस्ट किया गया है और https://ehrms.upsdc.gov.in सरकारी विभाग के उपयोग के लिए पर उपलब्ध है ।
eHRMS” ने सरकार में मानव संसाधन को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में एक बड़ी सफलता हासिल की है। “Manav sampada portal eHRMS UP” न केवल जनशक्ति नियोजन का समाधान है, बल्कि अन्य ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के साथ इसके एकीकरण ने इसके दायरे को विभिन्न अन्य सरकारी G2G, G2E और G2C सेवाओं तक बढ़ा दिया है।
इस प्रकार “eHRMS UP” को सुशासन के निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ विकसित किया गया है: –

  1. राज्य भर में विभिन्न सरकारी कार्यालयों में फैले लगभग 20 लाख कर्मचारियों के लिए संपूर्ण एचआरएमएस समाधान प्रदान करना।
  2. कौशल, मुआवजा, व्यक्तिगत विवरण, जनसांख्यिकीय जानकारी और अन्य विस्तृत प्रासंगिक जानकारी जैसी जानकारी एकत्र करके प्रत्येक कर्मचारी के कौशल सेट का विश्लेषण करने के लिए मानव संसाधन से संबंधित डेटाबेस विकसित करना।
  3. भर्ती और सेवानिवृत्ति की वर्तमान और भविष्य की स्थिति की गणना करके जनशक्ति की स्थिति का विश्लेषण करने में सरकार की मदद करना।
  4. कर्मचारियों को उनके मैनुअल सर्विस बुक रिकॉर्ड में वर्तमान में उपलब्ध सबसे उपयोगी जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप (ई-सर्विस बुक) में संरक्षित करना और मास्टर सर्विस बुक और उस पर ऑनलाइन लेनदेन के डेटा प्रविष्टि के माध्यम से एक खोजने योग्य कर्मचारी सर्विस बुक डेटाबेस बनाना।
  5. विभाग और सरकारी कर्मचारियों दोनों के उपयोग के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस में पारदर्शिता लाने के सरकारी प्रयासों का समर्थन करते हुए इंटरनेट पर ई-सर्विस बुक उपलब्ध कराना।
  6. उनके लेनदेन जैसे (स्थानांतरण, पदोन्नति, ज्वाइनिंग, रिलीविंग आदि) को विकेंद्रीकृत और समय पर अद्यतन करके सेवा पुस्तिका को बनाए रखने में मैन्युअल प्रयास को कम करना।
  7. कर्मचारी पोस्टिंग और स्थानांतरण के संबंध में आरटीआई अधिनियम के उद्देश्य को प्राप्त करना।
  8. सरकार में विभिन्न स्तरों पर कागज के उपयोग को खत्म करने के लिए कार्य प्रवाह आधारित उत्पाद विकसित करना, जिसके परिणामस्वरूप मामलों का तेजी से निपटान होगा और इस प्रकार कागज की बचत करके राज्य की कार्बन क्रेडिट रेटिंग में सुधार होगा।
  9. प्रभावी नीति निर्णय लेने के लिए सभी स्तरों पर आउटपुट/प्रश्न (विभिन्न चयन मानदंडों पर) विकसित करना।
    तीव्र रोलआउट
    माननीय मुख्यमंत्री की पहल से, उत्तर प्रदेश मानव सम्पदा परियोजना को एनआईसी, यूपी राज्य इकाई, लखनऊ के माध्यम से यूपी के सभी राज्य सरकारी विभागों में लागू करने के लिए स्वीकार कर लिया गया है।

Manav sampada portal UP eHRMS उत्पाद में उपलब्ध सुविधाएँ/एप्लिकेशन मॉड्यूल


UP eHRMS एप्लिकेशन को मोटे तौर पर निम्नलिखित मॉड्यूल के लिए वर्गीकृत किया जा सकता है।
एप्लिकेशन प्रबंधन – डेवलपर के लिए समग्र सॉफ़्टवेयर प्रवाह, भूमिका निर्माण, मेनू, राज्य प्रशासक को नियंत्रित करने के लिए मॉड्यूल।
राज्य प्रशासक – राज्य विशिष्ट मास्टर बनाएं, विभाग प्रशासक स्थानीय भाषा फॉर्म लेबल, अनुकूलित कुदाल पृष्ठ सामग्री, राज्य विशिष्ट व्यावसायिक तर्क बनाएं और एप्लिकेशन भूमिकाएं प्रबंधित करें।
विभाग प्रशासक – विभाग विशिष्ट मास्टर, कार्यालय पदानुक्रम बनाएं, विभाग अधिसूचना, समाचार, लोगो, आदेश प्रारूप आदि अपलोड करें।
कार्यालय प्रशासक – कर्मचारी पंजीकरण, भूमिकाएँ सौंपना, पासवर्ड बनाना आदि।
सर्विस बुक डेटा फॉर्म – कर्मचारी सर्विस बुक से संबंधित पूरी जानकारी मानव सम्पदा सॉफ्टवेयर में दर्ज की जाती है। प्रमुख उपश्रेणियाँ हैं:
व्यक्तिगत जानकारी-बुनियादी विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, सेवानिवृत्ति की तारीख, पहचान चिह्न, फोटो, जाति, रक्त समूह, श्रेणी, वर्तमान पोस्टिंग।
कर्मचारी के पते की जानकारी – पता विवरण, संपर्क विवरण वर्तमान और स्थायी दोनों।
कर्मचारी पेशेवर जानकारी – प्रारंभिक शामिल होने की जानकारी, कैडर, नियुक्ति विवरण।
कर्मचारी नामांकन सूचना -% आयु के साथ जीपीएफ/सीपीएस का नामांकन विवरण।
कर्मचारी शिक्षा/प्रशिक्षण सूचना – शिक्षा और प्रशिक्षण विवरण।
कर्मचारी परिवार की जानकारी – परिवार के सदस्य का विवरण
कर्मचारी सेवा इतिहास की जानकारी – 25 अलग-अलग लेनदेन (ज्वाइनिंग, रिलीविंग, प्रमोशन, ट्रांसफर, इंक्रीमेंट, विभागीय परीक्षा, सेवानिवृत्ति, निलंबन आदि) के साथ कर्मचारी के संपूर्ण सेवा इतिहास का डेटा कैप्चर करें।
कर्मचारी एसीआर सूचना – एसीआर जमा करने का विवरण – स्टेटिक
कर्मचारी विभागीय कार्यवाही सूचना – विभाग पूछताछ/कार्यवाही विवरण
कर्मचारी छुट्टी की जानकारी – कर्मचारी की विरासत छुट्टी का विवरण रिकॉर्ड करता है
कर्मचारी पुरस्कार सूचना – पुरस्कार विशिष्ट जानकारी।

भारत में कितने राज्य हैं – कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं 2023

Manav sampada portal UP कैसे ओपन करें

Manav sampada portal UP को खोलने के लिए https://ehrms.upsdc.gov.in वेबसाइट पर जाएं

Manav Sampada Portal Uttar Pradesh क्या-क्या फीचर्स है

स्थानांतरण/पोस्टिंग – उपयोगकर्ता सीधे एप्लिकेशन के माध्यम से संबंधित कर्मचारियों का चयन करके विभिन्न ऑर्डर बना, अंतिम रूप दे सकता है और प्रकाशित कर सकता है।
छुट्टी प्रबंधन – प्रामाणिक कर्मचारी कोड/पासवर्ड वाला कर्मचारी अपने रिपोर्टिंग अधिकारी को छुट्टियों के लिए आवेदन जमा कर सकता है और रिपोर्टिंग अधिकारी सीधे आवेदन के माध्यम से छुट्टियों को स्वीकृत/अस्वीकार/रद्द कर देगा।
एसीआर मॉड्यूल – 0-10 स्केल में एसीआर प्रारूप और कर्मचारी मूल्यांकन की प्रक्रिया को संशोधित किया गया। एसीआर प्रस्तुत करने के लिए भूमिका आधारित कार्य प्रवाह प्रक्रिया और रिपोर्टिंग और समीक्षा अधिकारियों द्वारा उनका मूल्यांकन। कर्मचारी को एसीआर स्थिति का एमएस आधारित प्रसार।
वार्षिक संपत्ति रिटर्न की ई-फाइलिंग – प्रत्येक कर्मचारी प्रामाणिक कर्मचारी कोड/पासवर्ड के साथ पिछले और चालू वर्ष के लिए अपना एपीआर जमा कर सकता है। कर्मचारी एपीआर से संबंधित जानकारी सीधे पोर्टल पर उपलब्ध है। कर्मचारी एपीआर का वर्षवार विवरण प्रत्येक स्तर पर नागरिकों और सरकार के लिए उपलब्ध है।

Tags- Advantages of UP eHRMS Manav Sampada Protal, www.ehrms.upsdc.gov.in login, manav sampada, ehrms login, ehrms.upsdc.gov.in up online leave, ehrms up manav sampada, ehrms portal, ehrms.upsdc.gov.in up attendance, manav sampada portal

kaisebane

Recent Posts

CBSE Results 2024: इस तारीख को घोषित होगा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परिणाम

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है| CBSE 2024 कक्षा 10 और…

3 weeks ago

भारत की पहली महिला रेसलर हमीदा बानो – Google Doodle Hamida Banu tribute

भारत खेलो और खिलाड़ियों का देश है| भारत के तमाम खेलों में कुश्ती बहुत ही…

3 weeks ago

NET / JRF Exam 2024 Notification| Oppertunity to Apply

National Testing Agency (NTA) has relased UGC NET / JRF Exam June 2024 Notification. राष्ट्रीय…

1 month ago

UPPSC ARO/RO के Mains Exam की अच्छी तैयारी कैसे करें

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको ये बताया था कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने -…

1 month ago

UPPSC ARO/RO 2024 Prelims Re-exam Latest Update

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश लोक…

1 month ago

How to make graphics designing career Top 10 tips

दोस्तों आज की दुनिया ग्राफ़िक्स और कंप्यूटर की दुनिया है | आज कल ग्राफ़िक्स डिजाईन…

5 months ago