डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने- How to become a Data Entry Operator in Hindi

डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने

कंप्यूटर के आ जाने से कई तरह के नए रोज़गार का सृजन हुआ है | हालाँकि कुछ रोजगारों पर इसका नकारत्मक असर भी पड़ा है | नए रोजगारो में एक पद या प्रोफाइल ऐसी जो बड़ी संख्या में लोगो को रोज़गार दे रही है | और इस प्रोफाइल या पद का नाम है डाटा एंट्री ऑपरेटर – तो ये जानना ज़रूरी है कि  डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने | हमसे से कई लोगो का सपना डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने का होता है. डाटा एंट्री ऑपरेटर में कैरियर और सैलरी दोनों ही युवा पीढ़ी को अपनी और आकर्षित कर रही है. और डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपको बड़ी डिग्री की भी आवश्यकता नही पड़ती. बस आप 12th क्लास पास करने के बाद ही डाटा एंट्री ऑपरेटर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. Data Entry Operator kaise bane hindi me jankari

डाटा एंट्री ऑपरेटर दैनिक जीवन के लगभग हर संगठन में Data base तैयार करने के लिए काम करने वाले पेशेवर है। आज हर कार्यालय और संगठन पेपर लेस संगठन बनने की मांग के साथ, डाटा एंट्री ऑपरेटरों का महत्व हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा  है।  पहले के समय की तुलना में, कंप्यूटर भी जरूरी होते जा रहे हैं । हर कार्यालय, चाहे वह निजी, सार्वजनिक या कॉर्पोरेट क्षेत्र में है, कम्प्यूटरीकृत किया जा रहा है। इसलिए, संगठन के हर वर्ष दस्तावेज़ या डॉक्यूमेंट भी कंप्यूटरीकृत करने की जरूरत है और कंप्यूटर में मौजूदा और नए डेटा में डाटा को फीड  करने का यह काम केवल डाटा एंट्री विशेषज्ञों द्वारा किया जा सकता है। जिन्हें ही हम डाटा एंट्री ऑपरेटर कहते हैं |

कहाँ कहाँ है डाटा एंट्री ऑपरेटर कि आवश्यकता

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत हर कंपनी और ऑफिस को पड़ती है. हर क्षेत्र में डाटा एंट्री ऑपरेटर व्यक्तियों की जरुरत पड़ती है. इसलिए प्रत्येक वर्ष लाखो में डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए आवेदन आते है. और जिन लोगो की टाइपिंग में स्पीड अच्छी होती है. वे इस पद के लिए अप्लाई भी करते है. यदि आप काफी अच्छी टाइपिंग कर पाते है. या आप प्रति मिनट 35 शब्द से ऊपर आसानी से टाइप कर सकते है. तो आप डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन कर सकते है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए भिन्न-भिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गयी है. परन्तु डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12 वीं कक्षा तथा अधिकतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी अनिवार्य है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर मासिक वेतन (Monthly Salary of Data Entry Operator) –

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कोई निर्धारित वेतन नही है. अगल अलग फील्ड में यह वेतन अलग अलग निर्धारित किया गया है. परन्तु फ्रेशर डाटा एंट्री ऑपरेटर एक महीने में लगभग Rs 10000 /- से Rs 20000 तक प्राप्त कर सकता है.

ये वेतन का बेसिक आईडिया आपको बताया गया है. इसके अलावा डाटा एंट्री ऑपरेटर फील्ड में मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता, अनुभव एवं उम्मीदवार किस आर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहा है. इन बातो पर निर्भर करता है.

डाटा एंटी ऑपरेटर के लिए रोजगार के अवसर (Job Opportunities for Data Entry Operator) –

डाटा एंटी ऑपरेटर पद की भर्ती के लिए सरकारी विभाग भी प्रत्येक वर्ष जॉब अधिसूचना जारी करते है. इसके आलावा प्राइवेट कंपनी भी डीईओ (DEO) पद के लिए जॉब अधिसूचना जारी करते रहती है. इसलिए यदि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है. तो आपके लिए जॉब के बेहतरीन विकल्प है.

तो दोस्तों ये थी जानकारी कि डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने –

tags : डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने,  How to become a Data Entry Operator in Hindi, Data Entry Operator kaise bane hindi me jankari

kaisebane

View Comments

Share
Published by
kaisebane

Recent Posts

CBSE Results 2024: इस तारीख को घोषित होगा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परिणाम

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है| CBSE 2024 कक्षा 10 और…

3 weeks ago

भारत की पहली महिला रेसलर हमीदा बानो – Google Doodle Hamida Banu tribute

भारत खेलो और खिलाड़ियों का देश है| भारत के तमाम खेलों में कुश्ती बहुत ही…

3 weeks ago

NET / JRF Exam 2024 Notification| Oppertunity to Apply

National Testing Agency (NTA) has relased UGC NET / JRF Exam June 2024 Notification. राष्ट्रीय…

1 month ago

UPPSC ARO/RO के Mains Exam की अच्छी तैयारी कैसे करें

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको ये बताया था कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने -…

1 month ago

UPPSC ARO/RO 2024 Prelims Re-exam Latest Update

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश लोक…

1 month ago

How to make graphics designing career Top 10 tips

दोस्तों आज की दुनिया ग्राफ़िक्स और कंप्यूटर की दुनिया है | आज कल ग्राफ़िक्स डिजाईन…

5 months ago