अग्निवीर कैसे बनें -Agniveer Kaise Bane

अग्निवीर कैसे बनें : 12वीं के बाद सेना, नौसेना, वायु सेना में शामिल होने के तरीके | दोस्तों इस पोस्ट में हम ये समझने का प्रयास करेंगे कि Agniveer Kaise Bane? Agniveer ke liye Qualification, Age (Agnipath Scheme) अग्निवीर की सैलरी कितनी होगी?

दोस्तों भारतीय सेनाओं में अब सिपाहियों के भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का प्रारम्भ किया गया है |। योजना के तहत आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा पास कर चुके युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा। अग्निवीर की नौकरी चार साल की होगी। उन्हें एक साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी और आपात स्थिति में वे मेडिकल लीव के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पहले वर्ष के लिए चयनित उम्मीदवारों को 30,000 रुपये, पहले वर्ष में 33,000 रुपये, तीसरे वर्ष में 36,500 रुपये और चौथे वर्ष में 40,000 रुपये मिलेंगे। प्रति माह वेतन से लगभग 30 प्रतिशत हर माह एक कोष में अनिवार्य रूप से जमा किया जाएगा। इस तरह, अग्निवीरों को चार साल में उनके वेतन से कुल 5.02 लाख रुपये की बचत होगी। आगे सरकार भी इतनी ही राशि उनके कोष में रखेगी। यह पीएफ की तरह दोहरा फायदा होगा। इस राशि पर ब्याज भी मिलेगा। चार साल के समय में वेतन कटौती और सरकार के योगदान से बचत करीब 11.71 लाख रुपये हो जाएगी।

अग्निवीर कैसे बनें : सेना, नौसेना, वायु सेना में शामिल होने के तरीके

अग्निवीर बनने के लिए सबसे पहले 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करें. उसके बाद जब अग्निवीर भर्ती सूचना निकलती है, उस समय आवेदन करें. आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा की तैयारी करें और अच्छे अंकों में परीक्षा उत्तीर्ण करें. लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट उत्तीर्ण करना होगा. मेडिकल टेस्ट क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का सिलेक्शन अग्निवीर के लिए होता है.

भारतीय वायु सेना: भारतीय वायु सेना  में अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो चुकी है। पहले बैच का नामांकन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा और उनका प्रशिक्षण इस साल 30 दिसंबर तक शुरू हो जाएगा। प्रक्रिया के तहत चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर वायु कहा जाएगा  । केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति है। उम्मीदवारों को कक्षा 12 या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। 

भारतीय नौसेना: नौसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना आज, 25 जून तक जारी की जाएगी। इस साल, पहला नौसेना ‘अग्निवीर’ प्रशिक्षण बैच 21 नवंबर से आईएनएस चिल्का, ओडिशा में शुरू किया जाएगा। इसके लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना में वर्तमान में 30 महिला अधिकारी विभिन्न जहाजों पर नौकायन कर रही हैं। युद्धपोतों पर महिला अग्निशामकों को भी तैनात किया जाएगा।

भारतीय सेना: भारतीय सेना  में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेना को 25,000 अग्निवीरों का पहला जत्था मिल जाएगा। इसके बाद अगले साल फरवरी के आसपास अग्निवीरों के दूसरे बैच की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें से 40,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में joinindianarmy.nic.in पर विभिन्न श्रेणियों जैसे सामान्य कर्तव्य – सभी हथियार, तकनीक, एवन और एमएन परीक्षक, क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी और ट्रेडमैन में आवेदन कर सकते हैं ।

अग्निवीर चयन प्रक्रिया

अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके साथ ही उन्हें एक फिजिकल टेस्ट भी देना होगा जिसमें फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेजरमेंट टेस्ट शामिल है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा।

चार साल बाद हर चार में से एक अग्निवीर को स्थायी नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा, उन्हें संस्थानों से स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा, जिन्हें देश और विदेश में मान्यता प्राप्त होगी। कई राज्य सरकारों ने कहा है कि पुलिस की सेवा समाप्त होने के बाद पुलिस और संबद्ध बलों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि वह सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के दौरान योग्य अग्निशामकों को प्राथमिकता देगा।

Agniveer ke Liye Yogyata 

  • उम्मीदवार भारत देश का नागरिक हो.
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 17.5 वर्ष यानि 17 वर्ष 6 माह होनी चाहिए.
  • तथा आवेदक की अधिकतम उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए.

Agniveer Kaise Bane?

  • अग्निवीर सैनिक बनने के लिए सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करें.
  • उसके बाद अग्निवीर के लिए आवेदन करें.
  • भारत की रक्षा मंत्रालय थल, जल और वायु तीनों सेनाओं में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर की भर्ती करेगी.
  • जब Agniveer Recruitment के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आएगी, उस समय अप्लाई करना होगा.
  • अपनी रूचि के अनुसार थल, जल या वायु सेना में अग्निवीर के लिए आवेदन करें.
  • आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना.
  • लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा (Physical test) होगा.
  • फिजिकल टेस्ट के बाद मेडिकल टेस्ट होगा.
  • मेडिकल टेस्ट क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का सिलेक्शन अग्निवीर सैनिक के लिए होगा.

टेरिटोरियल आर्मी में अफसर कैसे बनें | टेरिटोरियल आर्मी क्या है

Agniveer ki Salary Kitni Hogi?

अग्निवीर सैनिक की सैलरी 30,000 से 40,000 रूपये प्रतिमाह होगा. शुरूआती वर्ष में तीस हजार रूपये प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी. प्रत्येक वर्ष सैलरी में बढ़ोतरी होगी. चार वर्षों में प्रत्येक वर्ष अलग-अलग वेतन दिया जायेगा. शुरूआती समय/ प्रथम वर्ष 30 हजार रूपये, द्वितीय वर्ष में 33 हजार रूपये, तृतीय वर्ष में 36 हजार रूपये और अंतिम वर्ष में 40 हजार रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जायेगा.

अग्निवीर का कार्यकाल

अग्निवीर सैनिकों की भर्ती केवल 4 वर्ष की अवधि के लिए की जाएगी. चार वर्ष का कार्यकाल समाप्त होने के बाद अग्निवीर रिटायरमेंट हो जायेंगे.

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आप को ये पोस्ट पसंद आयी होगी कि अग्निवीर योजना क्या है और अग्निवीर कैसे बने (Agniveer kaise Bane).


Warning: A non-numeric value encountered in /home2/kaisesik/public_html/kaisebane.in/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 353

LEAVE A REPLY