करियर

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे – How to Speak Fluent English

English kaise sikhe ? English Bolna Kaise Sikhe ? अंग्रेजी या इंग्लिश बोलना कैसे सीखे  ? दोस्तों ये ऐसा प्रश्न है जो हर भारतीय युवा के  दिमाग में कौंधता है | हम ऐसे दौर में जी रहे हैं जहां पर इंग्लिश के प्रासंगिकता बहुत ज्यादा है| कुछ वर्ष पहले तक इंग्लिश बोलना एक स्टेटस सिंबल माना जाता था मगर आज ऐसा नहीं है आज इंग्लिश बोलना हमारी बेसिक जरूरत हो गई| इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ यही शेयर करेंगे कि अगर आप इंग्लिश बोलना चाहते हैं या इंग्लिश कैसे बोलेंगे सीखना चाहते हैं तो आपको किन बातों पर ध्यान देना होगा| तो चलिए पोस्ट को स्टार्ट करते हैं| आप चाहे सरकारी नौकरी में हो, या प्राइवेट जॉब में या फिर आपका कोई बिजनेस है आज के दौर में आपको इंग्लिश बोलना आना ही चाहिए|

आज के टाइम में इंग्लिश बोलना बहुत इंपोर्टेंट बना जाता है वैसे तो हमारी मातृभाषा हिंदी है मगर सभी स्टेट्स में हिंदी नहीं चल पाती इसलिए इंग्लिश एक भाषा है जो मैक्सिमम उपयोग में आती है यहां तक कि बिजनेस की लैंग्वेज है अंग्रेजी कैरियर में भी अगर आप करना चाहते हैं तो इंग्लिश की जानकारी आपको काफी ज्यादा सहायता पहुंचा सकती है| दोस्तों या तीन बातें हैं इंग्लिश लिखना, इंग्लिश पढ़ना और इंग्लिश को बोलना | कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अंग्रेजी के ग्रामर की बहुत अच्छी जानकारी होती है और उनके पास अंग्रेजी के शब्दकोश भी बहुत ज्यादा होते हैं मगर फिर भी वह अंग्रेजी बोल नहीं पाते इसका मुख्य कारण हिचकिचाहट है

किसी भी भाषा का एक्सपर्ट बनने के लिए आपको निरंतर प्रयास करने की ज़रूरत है |अगर  आपको भी यही प्रश्न खाये जा रहा है कि English Bolna Kaise Sikhe, English Me Baat kaise kare तो हम आपको  इंग्लिश बोलने के टिप्स देने वाले हैं जिनकी सहायता से आप अपनी English Speaking को Improve कर सकते हैं |

English Bolna Kaise Sikhe- इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

  • अंग्रेजी में सोचने का प्रयास करें : अंग्रेजी में सोचें: अंग्रेजी में ही सोचे। अपने अंदर आप देखेंगे तो आपके विचार धारा आप की मातृभाषा में होती है। इस को बदल के आप विचारो को भी अंग्रेजी में ही सोचिये।
  • English में हर बात करें  – Talk English: किसी के साथ बात करें, खास कर के अपने परिवार में, तो सिर्फ अंग्रेजी का ही इस्तमाल करें। घर से अच्छा और कौन माहौल हो सकता है प्रैक्टिस के लिए? घर के सदस्य भी आपको सपोर्ट करेंगे।
  • अंग्रेजी सुने – अंग्रेजी सुनें: अंग्रेजी बोलना सीखना है तो हमें सुनने की आदत डालें। बीबीसी या ऐसा कोई भी रेडियो स्टेशन लगाकर के सुने, भले आप और कोई कामकर रहे हैं। अंग्रेजी फिल्में चलते हो तो ये टीवी पर चालू कर के रखे और सुनते रहे। ऐसा करने से आप के दिमाग में शब्दों का प्रयोग और कहां पर जोर देना है ये आप जान जाएंगे और उच्चारण का पता चलेगा। हिन्दी या और भी कोई संस्कृत आधार भाषा में शब्दांश जैसे लिखे हैं ऐसे उच्चारण होते हैं मगर अंग्रेजी की बात अलग है। अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे
  • अंग्रेजी पढ़े – अंग्रेजी पढ़ें: टेक्स्टबुक और सीरियस मैटर पढ़ने में दिलचस्पी ना हो तो नॉवेल ही सही मगर अंग्रेजी में पढ़ने के आदत डालें। इस का कारण है कि जब आप कोई भी दिलचस्प बात पढेंगे अंग्रेजी में तो अंग्रेजी शब्द और वाक्य रचना आप के दिमाग में बैठ जाएगा।
  • अंग्रेजी लिखे – अंग्रेजी लिखें: हर रोज एक या दो पेज में किसी भी विषय पर आप अपने विचार लिखने की आदत डालें तो आप का शब्दावली और वाक्य निर्माण की क्षमता बढ़ेगी।

अंग्रेजी बोलने-लिखने का सीखने का एक तरीका है जिस में आप औपचारिक क्लास अटेंड करेंगे और लेसंस का व्यवस्थित अभ्यास करेंगे। इस से प्रगति जल्दी नहीं होता है।

Acche Group ko Join Kare

अंग्रेजी में ही बोलना है तो फिर ऐसी संगत ढूंढे जहां सभी लोग अंग्रेजी में ही बात चीत करते हैं। जब आप को मजबूर अंग्रेजी में ही कम्यूनिकेट करना है तो आप का दिमाग भी शब्दों का प्रयोग और वाक्य रचना करने में ट्रेन हो जाएगा। आपने ये निशान किया होगा कि अगर कोई विदेशी भारत में रहने लगता है तो एक ही साल में वो हिंदो बोलने लगता है। जब आप ऐसा संगत पसंद करेंगे तो स्वाभाविक है कि आप अंग्रेजी भी सुनते रहेंगे।

English padhne ki aadat Banaye

हो सके वहां तक ​​हिंदी या आप की मातृभाषा में पढ़ना कम कर दे और जो कुछ भी पढ़ना है उसका अंग्रेजी संस्करण ढूंढ ले, जैसे की अखबार, जो अंग्रेजी पसंद करे। अगर आप अंग्रेजी सीख रहे हैं तो शायद आपके लिए कठिन होगा तो फिर बच्चों के लिए जो किताबें हैं सरल अंग्रेजी भाषा में तो ऐसे किताब पढ़ने की आदत डालें, शर्माएं नहीं। जोर से पढ़ने की प्रैक्टिस राखे तो अच्छा होगा। छोटी छोटी कहानियां पढ़े। एक बार समझने के बाद आप शब्दों में ही वर्णन करें। दर्पण के सामने खड़े रहेंगे वही कहानी अपने शब्दों में बोलने की कोशिश करें तो आप का कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और प्रैक्टिस होगी अंग्रेजी बोलने का।

Apni Vocabulary (Shabdkosh) badhaye

हर रोज तय करके आप 10 नए अंग्रेजी शब्द सीखेंगे। शब्दों का अर्थ जनना ही नहीं, बालकों का प्रयोग भी करते आना चाहिए इसीलिये हर एक शब्द को हो सके इतने अलग शब्दों में इस्तेमाल करे और लिखने के साथ पढ़ने का भी रखे। वाक्यों को लिखे और, इस से ज्यादा महत्त्वपूर्ण, हर एक वाक्य को जोर से पढ़िए। इसके लिए आप ऑक्सफोर्ड की बेसिक डिक्शनरी खरीद सकते हैं

Enlish learners ka Group banaye

शायद जो पहले से ही प्रोफिशिएंट है अंग्रेजी में, उनके साथ बात करने में और उनकी बात सुनने में तकलीफ हो सकती है मगर आप जो सीख रहे हैं उनका संगत बनाएं और अभ्यास करें। एक समूह बनाएं। अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें इसके लिए हर एक सदस्य एक विषय पर कोई टॉपिक तैयार करे और उस पर बोले। वार्तालाप अभ्यास भी करे।

Grammar bhi Sikhte rahe

अंग्रेजी में धाराप्रवाह पाने में एक रुकावत जो आप मानते हैं वो है व्याकरण। ऐसी गलतफहमी है कि जब और जिस दिन से आप अंग्रेजी बोलना शुरू करें तो ग्रामेटिकली परफेक्ट हो। अंग्रेजी और हिंदी की वाक्य रचना अलग है जैसे कि सब्जेक्ट-वर्ब-ऑब्जेक्ट अरेंजमेंट में दोनो में फ़र्क है। ऐसे ही व्याकरण के काई रूल्स है। अगर आप सभी नियम सीखेंगे तो आप को मेंटल ब्लॉक आ जाएगा। अंग्रेजी में फ्लुएंसी अगर आप चाहते हैं तो ग्रामर की पर्व ना करे। आप के दिमाग को ट्रेन करे कि विचारो को अंग्रेजी शब्दो में प्रगति करे। व्याकरण सीखने के लिए काफी टाइम है। पहले आप धाराप्रवाह हो जाए, व्याकरण की पर्व किए बिना। ये एक महत्वपूर्ण बिंदु है। हिम्मत रखिए, व्याकरण को एक तरफ रखिए और टूटी फूटी ही सही मगर अंग्रेजी बोलते बन जाइए। अगर आप ने शब्दावली का अध्ययन जारी रखा है तो आपको शभ चुनने में ज्यादा तकलीफ नहीं होगी। व्याकरण एक बड़ा मुद्दा नहीं है जब आप सीख रहे हैं।

Farratedar English फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते ।फर्राटेदार इंग्लिश का मतलब होता है Fluent English बोलना  हमारी पिछली पोस्ट में भी हमने इंग्लिश बोलने के लिए आप को कई सुझाव दिए दिए थे । आज की भी पोस्ट Farratedar English Bolne ke liye 11 Tips से हम आप को उसी दिशा में मदद करने जा रहे हैं| सबसे पहले ये गौर से सोचिये कि  क्या आप ग्रामर और ट्रांसलेशन में आ रही दिक्‍कतों की वजह से अब तक अंग्रेजी नहीं सीख पाएं हैं? अगर ऐसा है तो  तो कोई बात नहीं,  आप कुछ ऐसे तरीकों को अाजमा सकते हैं जिसमें आपका मन भी लगेगा और और आप  आसानी से  अंग्रेजी भी सीख जाएंगे.

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाना कैसे सीखें- PPT बनाने के Tips

फर्राटेदार इंग्लिश के लिए 11  जरूरी टिप्‍स: Fluent English Bolne ke liye 11 Tips

1. अपने मोबाइल फ़ोन के Recorder का इस्तेमाल करे : आज कल हर मोबाइल में साउंड रिकॉर्डर की सुविधा होती है । तो बस अपना मोबाइल फ़ोन उठाईये और कोई भी इंग्लिश का न्यूज़ पेपर और उस  इंग्लिश न्यूज़ को बोल कर रिकॉर्ड कीजिये । अपने किसी विश्वसनीय  दोस्त जिसे इंग्लिश ठीक आती हो उसे सुनाईये और सही सलाह लीजिये और फिर रिकॉर्डिंग की ये  आदत फिर से दुहराइये । धीरे धीरे आप काफी सुधर पाएंगे अपने इग्लिश स्पीकिंग में . इस तरीके से अपनी साधारण अंग्रेजी को Farratedar English में बदला जा सकता है

2. सर्च इंजन का अंग्रेजी में करें इस्तेमाल: किसी भी जानकारी को Search करते समय Google का इस्तेमाल English में करें. खासकर जब बात हो अपनी पसंद की खबरें या जानकारी हासिल करने की. उदाहरण के लिए अगर आपको Cooking पसंद है तो आप Food ki रेसिपी इंग्लिश में सर्च करें. इसके अलावा फैशन, कार, ट्रेवल के बारे में इंग्लिश में जानकारी हासिल करें. हो सकता है शुरू-शुरू में आपको कुछ समझ में नहीं आए, लेकिन इससे घबराए नहीं. कुछ शब्दों के मतलब जानें और फिर समझने की कोशिश करें. धीरे-धीरे आपकी रुचि बढ़ने लगेगी.

3. सुनकर करें समझने की कोशिश: इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है. इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है. इसलिए जब भी बाहर जाएं तो अपने हेडफोन में अपने पसंद की कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करके सुनते हुए जाएं. इससे आप इंग्लिश में इस्तेमाल होने वाले मुहावरे जैसी कई चीजों के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे.

4. अपना ब्लॉग इंग्लिश में लिखें: आपको अंग्रेजी समझना और लिखना दोनों आना चाहिए. इसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाएं और उसमें लिखें. अंग्रेजी सीखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप अंग्रेजी में अपने विचार बेझिझक दूसरों के सामने रख सकते हैं.

5. ट्विटर, फेसबुक और गूगल प्लस पर इंग्लिश में पोस्ट करने वाले लोगों को करें फॉलो: फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर आप सभी एक्टिव होंगे. ऐसे में क्यों ना इसका फायदा इंग्लिश सीखने में उठाएं. आप उस तरह को लोगों को फॉलो करें जो इंग्लिश में पोस्ट करते हैं. ध्यान रखें कि ये लोग उन फील्ड्स से होने चाहिए जिसमें आपकी रुचि है. इस तरह जब ये लोग आपके पसंद के पोस्ट और ट्वीट करेंगे तो आप बड़े शौक से उसे पढ़ेंगे और मतलब भी समझेंगे. इसके बाद आप भी उन लोगों से कम्यूनिकेट करें.

6. दूसरों के Blog भी पढ़ें: अगर आपको लगता है कि फिलहाल आप अपना Blog लिखने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप दूसरों के Blog पढ़ना शुरू करें. ब्लॉग में आप देखें कि लेखक किस तरह लिख रहा है, किसके बारे में लिख रहा है और लोग इसके Blog को लेकर क्या-क्या Comments कर रहे हैं. इससे आपको भी प्रेरणा मिलेगी और आपकी राइटिंग Skills मजबूत होगी और आपको Grammar का structure समझ में आएगा.

7. अंग्रेजी फिल्में देखें और अंग्रेजी Music सुनें: फिल्में देखना और गाने सुनना किसे पसंद नहीं है. अगर आपको इंग्लिश में Perfect होना है तो आप ये सभी काम अंग्रेजी में करें. इससे आपको अंग्रेजी सीखने में मदद मिलेगी. खासकर आपको आम बोलचाल की भाषा समझने में मदद मिलेगी.

8. रोज़ाना अंग्रेजी किताब पढ़ें: अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप अपनी पसंद की अंग्रेजी की किताब पढ़ें. इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें. शुरुआत में अगर हो सके तो बच्चों की अंग्रेजी की किताब पढ़ें. इसके बाद धीरे-धीरे अपने लेवल और पसंद की अंग्रेजी की किताबें पढ़ें. आप अंग्रेजी भाषा का जो भी नया शब्‍द सीखते हैं उसे एक Notebook  में लिख लें. इसके साथ ही नए शब्‍दों को वाक्‍यों में इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें. ये तरीका आपको Farratedar English ya fluent English  बोलने में मदद करेगा

9. समाचार पढ़ने के लिए अंग्रेजी वेबसाइट Follow करें: आपको रोज की खबरों की जानकारी होना भी काफी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप समाचार जानने के लिए अंग्रेजी की वेबसाइट follow करें. इससे आपको लाइफस्टाइल, टेक्नोलॉजी जैसी तमाम तरह की खबरें पढ़ने को मिलेंगी और आप की इन फील्ड्स में शब्दों की समझ बढ़ेगी.

10. दोस्तों के साथ घंटों करें प्रैक्टिस: अंग्रेजी में इतना सब सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना Improvement किया है.

11. भाषा को अंग्रेजी में अनुवाद बिलकुल  न करें: आत्‍मविश्‍वासी बनें.अपनी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें. फ्लूएंसी के लिए अंग्रेजी में सोचें. खुद से बातें करें. गलतियां करने से डरे नहीं .  

हम उम्मीद करते हैं की आप को ये पोस्ट पसंद  आयी होगी

Farratedar English Bolne ke liye 11 Tipsफर्राटेदार अंग्रेजी बोलने के लिए 11 टिप्स|

TAGS : #english kaise sikhe #angreji kaise sikhe #english bolna kaise sikhe #english bolna kaise sikhe #angreji bolna sikhe #english kaise bole #english ko kaise sikhe #english sikhe #english bolna sikhe online #english speaking kaise sikhe #english kaise sikhe in hindi , angreji kaise sikhe, #Fluent English kaise Bolte hain

kaisebane

Recent Posts

ब्लॉकचेन क्या है हिंदी में जानकारी

ब्लॉकचेन(blockchain) एक वितरित डेटाबेस या लेज़र होता है जो लगातार बढ़ते रिकॉर्ड्स, जिन्हें ब्लॉक्स कहा…

1 week ago

प्रभाव शाली आवेदन पत्र लिखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहली प्रक्रिया होती है उसे…

1 week ago

CBSE Results 2024: इस तारीख को घोषित होगा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परिणाम

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है| CBSE 2024 कक्षा 10 और…

3 months ago

भारत की पहली महिला रेसलर हमीदा बानो – Google Doodle Hamida Banu tribute

भारत खेलो और खिलाड़ियों का देश है| भारत के तमाम खेलों में कुश्ती बहुत ही…

3 months ago

NET / JRF Exam 2024 Notification| Oppertunity to Apply

National Testing Agency (NTA) has relased UGC NET / JRF Exam June 2024 Notification. राष्ट्रीय…

3 months ago

UPPSC ARO/RO के Mains Exam की अच्छी तैयारी कैसे करें

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको ये बताया था कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने -…

3 months ago