असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने -सहायक कमांडेंट – BSF , CISF , SSB , CRPF, ITBP में Assistant Commandant

7
6455
0
0

आपको बॉर्डर मूवी में सुनील सेठ्ठी का रोल याद होगा | वो BSF के असिस्टेंट कमांडेंट का रोल था | इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने या सहायक कमांडेंट कैसे बने | केन्द्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में सहायक कमांडेंट एक राजपत्रित पद होता है |

इन फोर्सेज में सहायक कमांडेंट का पद होता है

भारत सरकार या केंद्रीय सरकार के Ministry of Home Affairs गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय पुलिस सेवाओं में सहायक कमांडेंट का पद होता है | उन पुलिस सेवाओं के नाम हम निचे दे रहे हैं

  • सीमा सुरक्षा बल (BSF)
  • भारत तिब्बत बॉर्डर पुलिस ITBP
  • सशस्त्र सीमा बल SSB
  • केंद्रीय रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स CRPF
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल CISF

अधिकारी के तौर पर सहायक कमांडेंट का पद पहला पायदान होता है| निचे दिए गए श्रेणीवार पदों को आप समझने के लिए देख सकते हैं |

  1. सहायक कमांडेंट कैसे बने - रैंकिंग इन आर्म्ड फोर्सेस
    सहायक कमांडेंट कैसे बने – रैंकिंग इन आर्म्ड फोर्सेस

    Assistant Commandant  सहायक कमांडेंट

  2. Deputy Commandant    उप कमांडेंट
  3. Second In Commandant (2 IC) सेकंड इन कमांडेंट
  4. Commandant कमांडेंट
  5. DIG
  6. IG
  7. ADG
  8. DG

असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) पद के लिए शैक्षिक योग्यता

असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) पद के लिए शैक्षिक योग्यता (Academic Qualification) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) की डिग्री जरूरी है। सामान्य अभ्यर्थियों (Applicant) के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष निर्धारित है, वहीं ओबीसी (Other Backward Classes), एससी तथा एसटी (Scheduled Castes and Scheduled Tribes) को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

सहायक कमांडेंट अर्द्ध सैन्य बलों में साहसिक एवं चुनोतिपूर्ण एक राजपत्रित अधिकारी का पद है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) प्रतिवर्ष इसके लिए एक दो चरणों की परीक्षा काआयोजन करता है । जिसके लिए सामान्यतय निम्न कैलेंडर का उपयोग किया जाता है ।

  • अधिसूचना माह : मई (रोज़गार समाचार पत्र एवं अन्य राष्ट्रीय समाचारपत्रों में )
  • लिखित परीक्षा माह : अक्टूबर (पहला रविवार )
  • लिखित परीक्षा का परिणाम माह : मई (आगामी वर्ष ) (आयोग की वेबसाइट पर www.upsc.gov.in)
  • लिखित परीक्षा के परिणाम के अगले माह (जून ) में चिकित्सकीय मापदंड एवं शारीरिक क्षमता परीक्षा

Medical standards test and Physical Efficiency Tests (PET) का आयोजन किसी अधिकारिक एजेन्सी किया जाता है । उसके बाद साक्षात्कार परीक्षण का आयोजन किया जाता है । इस प्रकार पुरी प्रक्रिया अगली लिखित परीक्षा तक चलती है । अन्तिम परिणाम (सफल अभ्यर्थियों की सूचि ) अक्टूबर माह तक, लेकिन नई लिखित परीक्षा से पहले आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है।

सहायक कमांडेंट बनने के लिए आवश्यक  शर्ते :

1 आयु सीमा : परीक्षा होने वाले वर्ष 1 अगस्त को 20 से 25 तक की आयु
2 एक स्नातक की डिग्री (अन्तिम वर्ष के विद्यार्थी भी पत्र होंगे , जिनको लिखित परीक्षा तक के परीणाम तक परीक्षा पास कर लेने की उम्मीद हो )
3 पुरूष उम्मीदवार : 1 CISF 2 CRPF 3 SSB 4 BSF 5 ITBP
महिला उम्मीदवार : 1 CISF 2 CRPF E) Scheme of Examination

न्यूनतम शारीरिक मापदंड

कद : 165 सेमी (महिला-157 सेमी)।  सीना (सिर्फ पुरुष) : 81 सेमी और फुलाने पर 86 सेमी। वजन : 50 किलोग्राम (महिला-46 किलोग्राम)।

आयु सीमा : न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष से कम हो। अधिकतम आयु सीमा में एससी/ एसटी और ओबीसी को नियमानुसार छूट प्राप्त होगी।

आवेदन शुल्क : 200 रुपये। इसका भुगतान ई-चालान से करना होगा। एससी/ एसटी और महिलाओं को शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त होगी।

ऐसे करें असिस्टेंट कमांडेंट की तैयारी

इस परीक्षा में प्रथम प्रश्न-पत्र ऑब्जेक्टिव टाइप (Objective Type Questions) के होते हैं। इस कारण यदि प्रश्नों को तेजी और शुद्धता से हल करने की आदत नहीं है, तो अधिकांश प्रश्नों के जवाब दे पाना संभव नहीं है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अधिक से अधिक संख्या में प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें और शुद्धता का भी पूरा ध्यान रखें। उन्हें शॉर्टकट फार्मूले (Shortcut Formula) से हल करने का प्रयास भी करें। सभी खंडों पर बराबर ध्यान दें। कम से कम परीक्षा में पूछे गए दस वर्ष के प्रश्नों को जरूर हल करें।

अधिकांश परीक्षाओं में इतिहास (History) के अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम (Indian Independence Movement) से अधिकतर प्रश्न पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए बारहवीं तक की एनसीईआरटी (National Council for Educational Research and Training), पुस्तकों को पढने के अलावा विपिन चंद्रा की पुस्तकों को अवश्य पढें। इंडियन पॉलिटी के अंतर्गत महत्वपूर्ण अनुच्छेद (Article) तथा संविधान संशोधन (Constitutional Amendment) , मौलिक अधिकार (Fundamental Rights), मौलिक क‌र्त्तव्य (Fundamental Duties), भारतीय संसद (Indian Parliamentary) को विशेष रूप से पढें। इसके लिए सुभाष सी कश्यप (Subhash C. Kashyap) के अलावा डी.डी. बसु (D D Basu) की पुस्तकों को अवश्य पढें। इसके अतिरिक्त अन्य विषयों की तैयारी के लिए एनसीईआरटी (National Council for Educational Research and Training) पुस्तकें पढें।

दूसरे पेपर में इंग्लिश के सवाल पूछे जाते हैं जिनमे precis writing का बहुत ज्यादा महत्त्व है | precis writing का     रेगुलर अभ्यास करे  | अच्छे मार्गदर्शक और टीचर से ही मिले |

0
0

7 COMMENTS

    • उत्तर प्रदेश में और केंद्रीय पुलिस सेवाओं में 28 साल है मगर उत्तर प्रदेश में age बढ़ाने की मांग चल रही है

  1. sir mai central government me constable hu.
    sir kitne Sal Ki age me chhut mil Sakti h Jisse Mai kisi dusre job me apply kr Saku plz bataye

LEAVE A REPLY

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)