UPTET 2021 Online Form यूपीटेट 2021 नोटिफकेशन Exam Date and Syllabus

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test UPTET Notification in Hindi अधिसूचना 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षण पात्रता परीक्षा है। उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (जूनियर) शिक्षकों (कक्षा 6-8) की भर्ती के लिए यूपीटीईटी परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। UPTET उत्तर प्रदेश में कक्षा I से VIII के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता है। आधिकारिक यूपी टीईटी अधिसूचना 2021 4 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी।

UPTET 2021 परीक्षा कार्यक्रम यूपीपीईबी द्वारा 27 सितंबर 2021 को जारी किया गया है, परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, UPTET अधिसूचना 2021 पीडीएफ यूपीबीईबी द्वारा 04 अक्टूबर 2021 को बोर्ड द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए जारी की जाएगी। पात्रता परीक्षा के बारे में पूरा विवरण विस्तृत विज्ञापन में शामिल किया जाएगा। जो उम्मीदवार UPTET 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें आधिकारिक अधिसूचना जारी होने पर अधिसूचित होने के लिए बने रहना चाहिए। हर साल 16 लाख से अधिक उम्मीदवार UPTET परीक्षा में शामिल होते हैं। यूपीबीईबी द्वारा जारी किए जाने के बाद 4 अक्टूबर 2021 को आधिकारिक यूपी UPTET अधिसूचना लिंक का उल्लेख नीचे किया जाएगा।

UPTET 2021 अधिसूचना-

यदि आप प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षण नौकरियों के लिए पात्रता परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं, तो नीचे दी गई तालिका से UPTET 2021 परीक्षा का अवलोकन करें।

Exam AuthorityUttar Pradesh Basic Education Board, UPBEB
Exam NameUPTET 2021 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test)
LevelPrimary & Upper Primary 
CategoryEligibility Test
Job LevelState-level
Application ModeOnline
Language of ExamEnglish & Hindi
Frequency of ExamOnce in a year
Mode of ExamOffline
ValidityLifetime
Job locationUttar Pradesh
Official websitehttp://updeled.gov.in

यूपी टीईटी परीक्षा तिथि 2021 – UPTET 2021 Exam date


UPTET 2021 परीक्षा की परीक्षा तिथि UPBEB द्वारा पहले ही जारी कर दी गई है। यूपीबीईबी के नवीनतम अपडेट के अनुसार, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए यूपीटीईटी 2021 परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली है और उसी के लिए परिणाम 28 दिसंबर 2021 को घोषित किया जाएगा। हालांकि, नीचे दी गई संभावित तिथियां हैं। यूपीटीईटी 2021 परीक्षा:

UPTET 2021 EventsDate
UPTET 2021 Notification4th October 2021
UPTET 2021 Application Form starts on7th October 2021
UPTET 2021 Application Form ends on25th October 2021
Last Date for Making Fee Payment26th October 2021
Last Date to Printout the application form27th October 2021
Release of Call Letter17th November 2021
UP TET Exam Date 202128th November 2021
Release of answer key2nd December 2021
UPTET Result28th December 2021

नोट: UPTET 2021 परीक्षा 2 सत्रों में आयोजित की जाएगी। प्राथमिक स्तर की शिक्षक परीक्षा सुबह के सत्र (10:00 से 12:30) और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक शाम के सत्र (02:30 से 05:00) में आयोजित की जाएगी।

UPTET 2021 ऑनलाइन पंजीकरण 7 अक्टूबर 2021 को शुरू होगा और 25 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इच्छुक सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके UPTET 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो आधिकारिक रूप से सक्रिय होने के बाद जोड़ा जाएगा।

UPTET 2021 ऑनलाइन आवेदन पत्र लिंक

पिछले साल, 2018 में किए गए लगभग 18 लाख पंजीकरण की तुलना में यूपीटीईटी परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। 2019 में प्राप्त कुल आवेदनों में से, पेपर- I के लिए 10.5 लाख से अधिक पंजीकरण किए गए थे और 5.5 लाख से अधिक पंजीकरण किए गए थे। पेपर- II।

UPTET 2021 Application Fee

The category wise online application fee for UPTET 2021 Paper-I & Paper-II exam is mentioned below:

CATEGORY Only Paper – I or IIBoth Paper- I & II
General/OBCRs.600/-Rs.1200/-
SC/STRs.400/-Rs.800/-
Differently Abled Person Rs.100/-Rs.200/-

यूपीटीईटी 2021 पात्रता मानदंड

UPTET 2021 परीक्षा के पेपर- I और पेपर- II में उपस्थित होने के लिए पात्रता मानदंड पढ़ने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा: यहां व्यापक संकेत दिए गए हैं:

यूपीटीईटी शैक्षणिक योग्यता

पेपर- I (प्राथमिक-स्तर के शिक्षक) के लिए UPTET पात्रता: आवेदकों को पेपर- I के लिए UPTET पात्रता को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए मानदंडों में से किसी एक को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवारों को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, दो साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) करना अनिवार्य है। डीईएलईडी के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं
  • उम्मीदवारों को अपना स्नातक और पोस्ट क्लियर करना चाहिए जो दूरस्थ शिक्षा के लिए बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी) पास होना चाहिए। अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) भी करना चाहिए।
  • अभ्यर्थियों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बीएड भी पूरा करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को उर्दू में बीटीसी के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को अपना स्नातक पूरा करना चाहिए और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षण में डिप्लोमा भी होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को 08 अगस्त, 1997 से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो और Moavill-E-Urdu की डिग्री हासिल कर ली हो।
  • उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीईएलईडी) को भी पूरा करना चाहिए।

पेपर- II (उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक) के लिए यूपीटीईटी पात्रता: आवेदकों को पेपर II में आवेदन करने के लिए यूपीटीईटी पात्रता प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए मानदंडों में से किसी एक को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को दो साल की अवधि डीएलएड (बीटीसी) भी पूरी करनी चाहिए।
  • अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बीएड/बीएड विशेष शिक्षा भी पूरी करनी होगी। बीएड / बीएड विशेष शिक्षा के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को यूजीसी / नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्थान से चार साल की अवधि बीएससीएड / बीएससी बीएड पूरी करनी चाहिए। बीएससीएड / बीएससी बीएड के अंतिम वर्ष में उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही उम्मीदवारों को चार साल का बीईएलईडी भी पूरा करना होगा। बीईएलईडी के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एक साल की अवधि बीएड भी पूरी करनी होगी। बीएड के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
    UPTET आयु सीमा और छूट

UPTET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, यूपीटीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार कितने प्रयास कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।

UPTET 2021 – यूपीटीईटी 2021 चयन प्रक्रिया

UPTET चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

चरण 1- UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर- I को उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाना चाहिए जो कक्षा 1-5 को पढ़ाने की योजना बना रहे हैं। पेपर- II उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाना चाहिए जो कक्षा 6-8 को पढ़ाने की योजना बना रहे हैं। कक्षा 1-8 को पढ़ाने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा।

चरण 2- UPTET परिणाम UPBEB द्वारा परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाता है। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यूपीटीईटी योग्य घोषित किया जाता है।

चरण 3- लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यूपीबीईबी द्वारा पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। UPTET की वैधता को जीवन भर के लिए वैध होने के लिए संशोधित किया गया है। अभी तक UPTET का सर्टिफिकेट सिर्फ पांच साल के लिए ही वैलिड था।

यूपीटीईटी 2021 परीक्षा पैटर्न

प्राथमिक चरण के लिए UPTET परीक्षा पैटर्न 2021 (कक्षा I से कक्षा V के लिए पेपर I),
परीक्षा की अवधि: ढाई घंटे (150 मिनट)

यूपी टीईटी 2021 सिलेबस


यूपी टीईटी सिलेबस 2021 हर साल उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट के साथ जारी किया जाता है। पेपर- I और II के लिए UPTET पाठ्यक्रम में उन विषयों और विषयों की एक सूची होगी, जिनसे शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार UPTET 2021 सिलेबस की जांच कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा के पाठ्यक्रम के भीतर और बाहर जाना एक अच्छी रणनीति है।

यूपीटीईटी की वैधता –


पहले, यूपीटीईटी परीक्षा के माध्यम से एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक जारी होने की तारीख से 5 साल की अवधि के लिए वैध थे, हालांकि, प्रमाणीकरण की वैधता को आजीवन वैध होने के लिए संशोधित किया गया है। योग्य उम्मीदवार कभी भी अपने UPTET मार्क्स के साथ प्राथमिक स्तर या उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षण कार्य प्राप्त कर सकते हैं। UPTET स्कोर के लिए संशोधित वैधता 2011 से प्रभावी कर दी गई है।

यूपीटीईटी 2021 एडमिट कार्ड

किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 17 नवंबर 2021 को उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिन्होंने यूपीटीईटी परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट http://updeled.gov.in से यूपीटीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा क्योंकि प्राधिकरण द्वारा हॉल टिकट के संबंध में कोई हार्डकॉपी या ईमेल नहीं भेजा जाएगा। UPTET 2021 पेपर- I और पेपर- II के लिए एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।

यूपीटीईटी 2021 उत्तर कुंजी Answer Key

UPTET 2021 उत्तर कुंजी 02 दिसंबर 2021 को UPBEB की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सही प्रतिक्रियाओं के साथ अपने अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं। जारी किए गए प्रश्नों या उत्तरों को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आपत्ति उठाने की विंडो भी सक्रिय हो जाएगी।

यूपीटीईटी 2021 परिणाम – Result of UPTET 2021

UPTET 2021 का परिणाम परीक्षा के प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा। UPTET 2021 परीक्षा का परिणाम 28 दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए जारी किया जाएगा और उसी के लिए UPTET प्रमाणन जारी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY