Current affairs की तैयारी कैसे करें

दोस्तों किसी भी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न ने एक बहुत बड़ा हिस्सा अद्यतन का होता है सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में करंट अफेयर्स से पूछे जाने वाले प्रश्न महत्वपूर्ण होते हैं और एग्जाम को क्वालीफाई कराने में बहुत बड़ी भूमिका अदा करते हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे की करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी कैसे करें ताकि सरकारी नौकरियों में पूछे जाने वाले सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में आप करंट अफेयर्स के अधिक से अधिक प्रश्नों का उत्तर दे करके आएं। इस पोस्ट में हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि आपको करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए जो भी आवश्यक मशवरा या सुझाव हो वह हम आपको जरूर दें| तो चलिए बिंदुवार समझते हैं कि Current affairs की तैयारी कैसे करें

परीक्षाओं में करंट अफेयर्स की कितनी उपयोगिता है

दोस्तों अगर हम प्रतिशत के आधार पर बात करें तो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य ज्ञान विषय के अंदर करंट अफेयर्स के लगभग 25% से लेकर 35% पूछें जाते है। अगर आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं दो करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ आपको निश्चित रूप से सफलता दिला सकती है

खंड शिक्षा अधिकारी का फॉर्म कब आएगा

करेंट अफेयर्स की बेहतर तैयारी के लिए के क्या रणनीति बनाएं।

करंट अफेयर्स की बेहतर तैयारी के लिए आपको कुछ बेसिक नियमों का पालन करना होगा।

दैनिक समाचार पत्रों के आर्थिक राजनीतिक एवं विदेश नीति से संबंधित बिंदुओं को रोज ध्यान पूर्वक पढ़ना और लिखना होगा।

विभिन्न प्रकाशन केंद्रों द्वारा प्रकाशित वार्षिक या अर्धवार्षिक और मासिक करंट अफेयर्स पुस्तकों का नियमित रूप से अध्ययन करना होगा।

अपने मित्र मंडली में करंट अफेयर्स के विषयों पर विस्तृत चर्चा बिंदुवार विश्लेषण करना आपको करंट अफेयर्स की बेहतर तैयारी करवा सकता है।

अच्छी और प्रामाणिक जानकारी के लिए आप प्रेस ब्यूरो ऑफ़ इंडिया को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं

साप्ताहिक या मासिक टेस्ट पेपर को सॉल्व करना आपके करंट अफेयर्स की तैयारी में आपको बेहतर मदद पहुंचा सकता है।

यदि आप चाहें अपने घर की दीवार पर एक चार्ट चिपका सकते हैं जिसमें आप समय-समय पर करंट अफेयर से जुड़े बिंदुओं को लिख सकते हैं। यह चार्ट ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां पर आते जाते आपकी निगाह अवश्य पढ़ें और आपका करंट अफेयर्स का का टॉपिक बार-बार देखने से आपको याद हो जाए।

दोस्तों आकाशवाणी से आने वाले समाचारों को रेडियो के माध्यम से सुनना आपके करंट अफेयर्स की तैयारी में आपको पहुंचा सकता है। क्योंकि आकाशवाणी के समाचार में फिजूल तथ्य नहीं होते हैं।

अपने मोबाइल फ़ोन की सहायता से Current affairs की तैयारी कैसे करें

आप अपने मोबाइल फोन में करंट अफेयर्स से जुड़े फ्री एप्लीकेशन को अपनी सुविधा अनुसार इंस्टॉल कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन का चुनाव गुणवत्ता और कंटेंट की क्वालिटी के अनुसार ही करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

दोस्तों यह थी जानकारी सामान्य ज्ञान के करंट अफेयर्स वाले हिस्से की बेहतर तैयारी कैसे करें ताकि आईएएस पीसीएस समीक्षा अधिकारी जैसी परीक्षाओं में अधिक से अधिक मार्क्स स्कोर किए जा सके

Leave a Comment