30 Dec 2017 को आने वाला है UPPSC RO/ARO का Notification

1
2815
0
0

मित्रो नमस्कार |  आज आप को सूचना देनी है कि 30 Dec 2017  को UPPSC RO/ARO एग्जाम का Notification आ जाएगा | जी हाँ दोस्तों उत्तर प्रदेश समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा का Notification 30 Dec 2017 को आ जायेगा | खबर ये भी है कि आरओ (उर्दू) के लिए स्नातक में अरबी साहित्य, परशियन साहित्य या उर्दू साहित्य में से कोई एक विषय अनिवार्य किया गया है।

30 Dec 2017 को आने वाला है UPPSC RO/ARO  का Notification

362 पदों के लिए जारी होगा विज्ञापन, ये होगा वेतनमान
– आयोग को आरओ-एआरओ 2017 के लिए शासन से 362 पदों की भर्ती कराने का निर्देश मिला है। इसमें आरओ-एआरओ, आरओ हिंदी, आरओ उर्दू समेत 5200-20200 वेतनमान के कुछ और पद भी शामिल हैं।
– लोक सेवा आयोग में समीक्षा अधिकारी के 48 और सहायक समीक्षा अधिकारी के 95 पद भी इसी भर्ती से भरे जाने हैं, जबकि राजस्व परिषद से सात पदों की रिक्तता भरने का निर्देश मिला है।
– इस भर्ती में ‘o लेवल’ कम्प्यूटर सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को हटाने के प्रस्ताव पर शासन स्तर से कोई निर्णय नहीं हो सका है। शासन से जो निर्देश मिला है उसमें ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता की बात कही गई है।
– अगर विज्ञापन जारी होने से पूर्व शासन इस पर कोई फैसला नहीं लेता है तो ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता के साथ ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

ओ लेवल’ की अनिवार्यता से नहीं मिल पाते अभ्यर्थी, असमंजस बरकरार
– आरओ-एआरओ भर्ती में ‘ओ लेवेल’ कंप्यूटर सर्टिफिकेट की अनिवार्यता को लेकर असमंजस अभी कायम है। आयोग की ओर से ‘ओ लेवल की अनिवार्यता को हटाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।
– इस तर्क के साथ कि इस अनिवार्यता की वजह से चयन में अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। आरओ-एआरओ भर्ती 2014 का हवाला देते हुए शासन को अवगत कराया गया है कि इस भर्ती में आरओ (लेखा) पद के लिए चयनित 22 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन चयन होने के बाद भी इसी वजह से निरस्त कर दिया गया था कि उनके पास ‘ओ लेवल’ प्रमाण पत्र नहीं था।
– आयोग ने सुझाव दिया है कि ‘ओ लेवल’ प्रमाण पत्र के स्थान पर कंप्यूटर ज्ञान का कोई अन्य प्रमाण पत्र लेने की व्यवस्था कर दी जाए।
– लेकिन शासन स्तर से इस सुझाव को नजरंदाज कर दिया गया। अलबत्ता शासन से जो अधियाचन मिला है उसमें ‘ओ लेवल’ की अनिवार्यता की बात कही गई है।

क्या है स्थिति 

पदों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को मिल चुका है। इनमें से 362 पदों का अधियाचन आयोग से आया है, जबकि अन्य पद 143 आयोग के हैं, जिनमें समीक्षा अधिकारी के 48 और सहायक समीक्षा अधिकारी के 505 पद शामिल हैं। आयोग की ओर से जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार आरओ-एआरओ प्रारंभिक परीक्षा-2017 आठ अप्रैल 2018 को आयोजित की जाएगी। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार इस माह अंत तक इन तीनों भर्ती परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़े 

0
0

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)