UP SI का सिलेबस – UP Police SI Exam Preparation -उत्तर प्रदेश दरोगा परीक्षा का पाठ्यक्रम

3
8470
0
0

दोस्तों हमारी पोस्ट पुलिस में दरोगा कैसे बने , सब-इंस्पेक्टर कैसे बने , पुलिस उपनिरीक्षक कैसे बने बहुत ज्यादा पोपुलर रही ..  आज उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि पुलिस में दरोगा परीक्षा का सिलेबस  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस  , Police me SI परीक्षा का सिलेबस , उप निरीक्षक परीक्षा का सिलेबस , उत्तर प्रदेश दरोगा का एग्जाम का सिलेबस क्या है -इस पोस्ट का उद्देश्य यही है कि इसका लाभ लेकर आपमेंसे अधिक से अधिक लोग उत्तर प्रदेश पुलिसमें दरोगा बने या एसआई बने – (SI , Daroga).हाल के समाचार में ये खबर आई थी कि दिसम्बर के महीने में ही पुलिस दरोगा भारती परीक्षा होने वाली है तो हमने सोचा कि आप के साथ सिलेबस को साझा किया जाए |तो चलिए विस्तार से देखते हैं कि पुलिस में दरोगा परीक्षा का सिलेबस  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस  , Police me SI परीक्षा का सिलेबस , उप निरीक्षक परीक्षा का सिलेबस  क्या है

कब होनी है पुलिस में दरोगा परीक्षा  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा   , Police me SI परीक्षा  , उप निरीक्षक परीक्षा 

इस भर्ती में सिर्फ एक लिखित परीक्षा होनी है जो पांच से 25 दिसंबर के बीच  तक होने जा रही है। चयन का मुख्य आधार इसी परीक्षा में प्राप्त अंक होंगे।

दरोगा भर्ती परीक्षा - SI exam - UP Police Daroga Exam 2017 - Exam of Up Nirikshak - 2017 दरोगा परीक्षा
दरोगा भर्ती परीक्षा – SI exam – UP Police Daroga Exam 2017 – Exam of Up Nirikshak – 2017 दरोगा परीक्षा

tags : पुलिस में दरोगा परीक्षा का सिलेबस  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस  , Police me SI परीक्षा का सिलेबस , उप निरीक्षक परीक्षा का सिलेबस , उत्तर प्रदेश दरोगा का एग्जाम का सिलेबस

 

पुलिस में दरोगा परीक्षा का प्रारूप  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का प्रारूप  , Police me SI परीक्षा का प्रारूप, उप निरीक्षक परीक्षा का प्रारूप

ये परीक्षा कुल 400 अंको की होनी है। एक ही प्रश्नपत्र होगा जो कि 4 खंडों ( 100 – 100 अंक ) में होगा। सभी खंडों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। इसको ऐसे समझिए माना मेरिट जाती है 400 में से 320 और आपको हिंदी में 49 अंक मिलते है अन्य 3 विषयों में 280 अंक मिल जाते है टोटल तो आपके 329 हो गये लेकिन फिर भी आप एक विषय में फेल होने की वजह से आप चयनित नहीं होंगे।

1st Phase of the UP Sub Inspector Recruitment Examination 
चारो खंड इस तरह से है –
1 हिंदी
2 मूलविधि / संविधान / सामन्य ज्ञान
3 संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा
4 मानसिक अभिरुचि परीक्षा /बुद्धिलब्धि परीक्षा / तार्किक परीक्षा ।

2nd Phase of the UP Police SI vacancy 
वैसे तो द्वीतीय चरण के लिए कितने गुना 5 गुना या 10 गुना क्वालीफाई किये जायेंगे भर्ती बोर्ड ने ये क्लियर नहीं किया है। लेकिन मेरा अनुमान है कि अधिकतम 1.25 गुना से 1.50 गुना से ज्यादा क्वालीफाई नहीं किये जायेंगे। अर्थात पुरुष वर्ग में लगभग 3600 और महिला वर्ग में 900 अभ्यार्थी क्वालीफाई किये जायेंगे। एक तरह से पहला चरण पार कर लेना ही चयनित होने की गारंटी है।
इसके बाद द्वितीय चरण में अभिलेखों की संवीक्षा होगी और शारीरिक मानक परीक्षा होगी। पुरुषों के लिए लंबाई 168 सेमी और सीने की माप 79 – 84 सेमी होगी।

3rd Phase of UP Police Daroga Bharti 

द्वितीय चरण में सफल समस्त अभ्यर्थियों को तीसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम 28 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। यह चरण सिर्फ क्वालीफाइंग होगा।
तीसरे चरण के बाद फ़ाइनल मेरिट घोषित की जायेगी और जीतनी सीट्स है उतने ही अभ्यर्थियों का मेडिकल परिक्षण कराया जाएगा । 

UPSI Exam – Daroga Bharti Exam Question Paper pattern and Syllabus 
tags : पुलिस में दरोगा परीक्षा का सिलेबस  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस  , Police me SI परीक्षा का सिलेबस , उप निरीक्षक परीक्षा का सिलेबस , उत्तर प्रदेश दरोगा का एग्जाम का सिलेबस
परीक्षा में प्रश्नों की संख्या और समय –
भर्ती बोर्ड ने सिलेबस और कुल कितने अंक का का पेपर होना है ये तो क्लीयर किया है लेकिन पेपर में कितने प्रश्न आएंगे और कितने समय का पेपर होगा इसका विवरण विज्ञप्ती में कही नहीं दिया है। यह स्थिति एडमिट कार्ड आने के बाद ही क्लियर होगी।
पूर्व में आयोजित एक परीक्षा के आधार पर मेरा अनुमान है कि परीक्षा में 160 प्रश्न आएगे यानि प्रत्येक खंड से 40 प्रश्न। प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंको का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होंगी। कुल समय दो घंटो का होगा।

Book selection for the Preparation of Upp SI exam 
पुस्तक चयन हेतु सुझाव
पुस्तके दूसरे के कहने पे न ले। किसी के कहने पे कुछ न करे। किसी को एक पुस्तक अच्छे से पढने में यकीन होता है तो कोई एक ही विषय की कई पुस्तकें पढने में यकीन रखता है। किसी को अरिहंत तो किसी को घटना चक्र तो किसी को विद्या तो किसी को मिक्स पढने में सहजता होती है। आप जिसमे सहजता महसूस करे वो पढ़े।
वैसे मैं सुझाव दूंगा ( पेपर का लेवल नार्मल ही रहने की उम्मीद है ) 1 लुसेन्ट हिन्दी 2 अरिहंत की मैथ 3 अरिहंत की रीजनिंग 4 संविधान और सामन्य ज्ञान के लिए लुसेन्ट या कोई भी। साथ ही विद्या और घटनाचक्र की चारो खंडों की अलग अलग आयी है वो पढ़ सकते है।

Download Syllabus of the written examination

 

Difficulty of the recruitment Examination  
कम्पटीशन का लेवल
वैसे तो परीक्षा में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी बैठने वाले है लेकिन पढ़ने वालों का कम्पटीशन कुछ हजार अभ्यर्थियों से ही है।
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को सीधे सीधे ये मानके चलना है कि जो साइंस से है उनको टॉप 1354 ( 1200 दारोगा + 105 प्लाटून कमांडर + 49 अग्निशमन द्वितीय अधिकारी ) में स्थान पक्का।
ऐसे ही जो साइंस से नहीं है उनको टॉप 1305 ( 1200 + 105 ) में स्थान पक्का करना है।

भर्ती की अच्छी तैयारी के साथ हमें भर्ती भर्ती जल्दी पूरी करवाने के लिए भी प्रयास करना होगा। जैसे ही किसी स्टेप में समय लगे हमें तुरंत ट्विटर / ईमेल / भर्ती बोर्ड में काल करके प्रेसर बनाना होगा। परीक्षा जल्दी कराने के लिए भी प्रयास किये गए नहीं तो इतनी जल्दी परीक्षा होना मुश्किल था । वैसे चयन प्रक्रिया आसान है और कम समय में पूर्ण करने में सहायक है इसिलिए उम्मीद है जल्दी ही पूरी होगी। इसी तरह अगर किसी कोर्ट केस की अड़चन आती है तो उसके लिए भी तैयार रहना होगा।
tags : पुलिस में दरोगा परीक्षा का सिलेबस  , सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस  , Police me SI परीक्षा का सिलेबस , उप निरीक्षक परीक्षा का सिलेबस , उत्तर प्रदेश दरोगा का एग्जाम का सिलेबस
नागरिक पुलिस (पुरुष) के 2400, महिला दारोगा के 600, प्लाटून कमांडर पीएसी के 210, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 97 पदों पर सीधी भर्ती के लिए सरकार ने आवेदन पत्र मांगे थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से 31 जुलाई तक होगी। मगर कुछ कारणों कि वजह से यह परीक्षा स्थगित हो गयी थी जो अब जल्दी दिसम्बर में होने जा रही है – यह परीक्षा जिलों में आयोजित की जाएगी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अभ्यर्थी   prpb.gov.in से डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा केंद्र, तारीख एवं समय की जानकारी प्रवेश पत्र पर दर्ज रहेगी। ऑनलाइन परीक्षा के समय अभ्यर्थी मोबाइल व कोई भी इलेक्ट्रानिक गैजेट परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे।

 

ये भी पढ़े :

0
0

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)