समीक्षा अधिकारी कैसे बने – Review Officer kaise bane – RO/ARO kaise bane

UPPSC उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग कुछ ही दिनों में समीक्षा अधिकारी /सहायक समीक्षा अधिकारी 2021 पदों के लिए विज्ञापन देने वाला है – आज की इस पोस्ट में हम आपको ये बताने वाले हैं कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने सहायक समीक्षा अधिकारी – Review Officer kaise bane – RO/ARO kaise bane – UP RO-ARO का परीक्षा पैटर्न कैसा होता है – UPPSC ARO RO Exam समीक्षा अधिकारी एग्जाम का सिलेबस क्या है – UPPSC RO/ARO Exam ke baare me Hindi me हम तमाम ऐसे ही बिन्दुओं पर प्रकाश डालेंगे -समीक्षा अधिकारी की तैयारी कैसे करें –UPPSC RO/ARO 2021 Exam की तैयारी कैसे करें –

समीक्षा अधिकारी (RO) Review Officer क्या होता है

सचिवालय, राजस्व विभाग, निर्वाचन विभाग तथा लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी का पद ऑफिशियल कार्यों को निष्पादित करने तथा लिपिकीय वर्ग द्वारा किए जाने वाले कार्य की समीक्षा करना और अधिकारिक पत्रों काेरिव्यू करना होता है। कार्यों के शीघ्र निष्पादन के लिये इसे विभिन्न अनुभागों में विभाजित किया गया है, जो कई विभागों का कार्य देखते हैं | प्रत्येक विभाग एक या अधिक अनुभागों में विभाजित है। अनुभाग ही इस संगठन की मूल इकाई है। सचिवालय के कार्य को मुख्य सचिव द्वारा नियंत्रित किया जाता है। वह सचिवालय संगठन के मुखिया है। सचिवालय के विभिन्न विभाग, प्रमुख सचिव/सचिव के सम्पूर्ण प्रभार के अन्तर्गत कार्य करते हैं। इन अनुभागों के प्रभारी अनुभाग अधिकारी होते हैं, जो राजपत्रित स्तर के होते हैं। अनुभागों में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी कार्यरत होते हैं|

दोस्तों समीक्षा अधिकारी का चयन सिर्फ प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होता है। आप जानते ही होंगे कि इसमें साक्षात्कार नहीं होता। आइये पहले प्रारंभिक परीक्षा को समझते हैं..
UPPSC ARO RO Pre Exam प्रारंभिक परीक्षा 200 नंबरों का है और इसमें बहुविकल्पीय दो प्रश्नपत्र होंगे..
A. सामान्य अध्ययन- 140 प्रश्न ( 140 अंक)
B. हिंदी- 60 प्रश्न ( 60 अंक)
हम ये चाहेंगे कि सबसे पहले आप गंभीरता दिखाते हुए नीचे दिए हुए  सिलेबस को बाज़ार  से जल्दी खरीद लीजिये। उसमें आपको सिलेबस के अलावा भी आयु, अर्हता, विशेष विषयों से ग्रेजुएट के लिए आरक्षित पद और आरक्षण संबंधी बातें जानने को मिलेंगी। अगर आप इस परीक्षा में सिर्फ बैठना ही नहीं बल्कि इसे पास करना चाहते हैं तो सिलेबस को आप हर एक या दो दिन के अंतराल पर देख लिया करिये। यकीन मानिए ऐसा करते रहने से आपके दिमाग में पूरी परीक्षा योजना हमेशा घूमती रहेगी और स्वाभाविक रूप से आप तैयारी की योजना को अंतिम रूप देने में दूसरों से दो कदम आगे रहेंगे।
अब अगला कदम है तैयारी की योजना बनाने का।

लोक सेवा आयोग समीक्षा अधिकारी  परीक्षा की तैयारी कैसे करें – UP RO/ARO Exams Preparation

तो चलिए आगे बढ़ते हुए बात करते हैं कि समीक्षा अधिकारी  परीक्षा की तैयारी कैसे करें या रिव्यु ऑफिसर एग्जाम की तैयारी करें

UPPSC ARO/RO Exam सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र की तैयारी

दोस्तों समीक्षा अधिकारी “सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र” General Studies  बिलकुल वैसा ही है जैसा कि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में होता है। तैयारी हेतु आवश्यक किताबों के नाम आप नोट कर लीजिए.. इनमें से कुछ आपके पास होंगे और जो नहीं हैं उन्हें खरीद लीजिये..
  • भारतीय भूगोल: एनसीईआरटी की कक्षा 11 की भौतिक पर्यावरण, परीक्षावाणी की भारतीय भूगोल और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
  • विश्व भूगोल: महेश बर्णवाल और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
  • भारतीय अर्थव्यवस्था: प्रतियोगिता दर्पण अतिरिक्तांक और घटनाचक्र पुनरावलोकन। अगर भारतीय अर्थव्यवस्था आप ने कभी नहीं पढ़ी है और कुछ कठिन लगता है तो बेहतर होगा कि आप परीक्षावाणी की भारतीय अर्थव्यवस्था से शुरू करें। इस किताबमें बहुत ही सरल और सुबोध भाषा में राष्ट्रिय आय, कृषि आर्थिकी, बैंकिंग और पूँजी बाजार, विदेश व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संगठनों की अवधारणात्मक और तथ्यात्मक प्रस्तुति की गयी है। उसके बाद आप चाहें तो प्रतियोगिता दर्पण की भारतीय अर्थव्यवस्था अतिरिक्ताङ्क पढ़ सकते हैं।
  •  संविधान के लिए वाणी की भारतीय राजव्यवस्था और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
  •  कृषि के लिये घटनाचक्र की किताब ‘कृषि प्रौद्योगिकी’ और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
  •  इतिहास : यूनिक या स्पेक्ट्रम की भारतीय इतिहास, और विशेष रूप से से भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के जटिल तथ्यों के लिए किरण कॉम्पटीशन और घटनाचक्र पूर्वावलोकन।
  •  विज्ञान के लिए सिर्फ घटनाचक्र पूर्वावलोकन पर्याप्त है और घटनाचक्र समसामयिक वार्षिकी के विज्ञानं प्रौद्योगिकी खंड।
  • जनसंख्या और नगरीकरण के लिए सिर्फ वाणी की किताब।
  • उत्तर प्रदेश विशेष के लिए सिर्फ वाणी की किताब पर्याप्त है।
  • समसामयिकी के लिए घटनाचक्र द्विमासिक पत्रिका या या क्रोनिकल समसामयिकी (पतली वाली 30 रुपये की) पर्याप्त है। वैसे प्रिलिम परीक्षा से ठीक 15-20 दिन पहले घटनाचक्र समीक्षा अधिकारी वार्षिकी समसामयिकी जारी करेगा।केवल उसे भी पढ़ लेंगे तो काम बन जाए और समय की बचत भी होगी।
दोस्तों इसका “सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र” आसान कोटि का होता है और अगर आप ऊपर बताई किताबों का समुचित अध्ययन कर लेंगे तो यकीन मानिये 140 में से 105+ प्रश्न बहुत आसानी से हल होंगे। मेरे ख्याल से 102 प्रश्न आमतौर पर सुरक्षित माना जता है। पिछली बार मेरे 110 प्रश्न सही थे।
दोस्तों “हिंदी प्रश्नपत्र” के लिए किताबों के नाम और स्ट्रेटेजी पर कल चर्चा होगी। इस पोस्ट को दो तीन बार पढ़कर कहीं लिख लीजिये क्योंकि बार बार ऐसी जानकारी नहीं मिलेगी।
और हाँ ये बस शुरुआत है मैं लगातार प्रारंभिक परीक्षा पर आपके साथ चर्चा करता रहूँगा। निश्चिन्त रहिये और अभी से लग जाइये।

Hindi Paper  हिंदी पेपर – समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी 2021

अब चलिए समीक्षा अधिकारी के दूसरे प्रश्न पत्र – हिंदी प्रश्न पत्र पर चर्चा करते हैं। दोस्तों सबसे पहले तो आप यकीन कर लें  कि इसका हिंदी प्रश्रपत्र बहुत ही सरल होता है। 60 नम्बरों और एक घंटे की अवधि वाले इस प्रश्नपत्र में आपसे सिर्फ छः बिंदुओं पर प्रश्न पूछे जाएंगे जो निम्नलिखित हैं

समीक्षा अधिकारी पेपर – हिंदी  पेपर का सिलेबस

1. विलोम (10 प्रश्न)
2. वर्तनी और वाक्य शुद्धि (10 प्रश्न)
3. अनेक शब्दों के एक शब्द ( 10 प्रश्न)
4. तस्सम और तद्भव (10 प्रश्न)
5. विशेष्य और विशेषण ( 10 प्रश्न )
6. पर्यायवाची शब्द (10 प्रश्न)

हिंदी में ध्यान देने की है ज़रूरत – UPPSC ARO/RO 2021 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग समीक्षा अधिकारी परीक्षा 2021 हिंदी पेपर की तैयारी कैसे करें

ऊपर दिए गए ६ भागों को देखा आपने | इस प्रकार आपसे हिंदी के कुल 60 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से प्रत्येक एक नंबर का होगा। हम हिंदी बेल्ट वाले ही हैं। अगर आप बिना विशेष अध्ययन किये भी एक्जाम हाल में जाएंगे तो कम से कम 40 हल कर के आएंगे। लेकिन किसी भी अच्छी किताब से आप इस छः बिंदुओं पर ज़रा सा काम कर लेंगे तो आप बड़ी आसानी से 50+ हल करेंगे। अधिकतर लोगों की  ये समस्या है कि हिंदी को आवश्यकता से अधिक सरल समझ लेते हैं।
आयोग हिंदी के किसी भी प्रश्न के चारों विकल्प ऐसे देता है कि उनमें अंतर करना थोड़ी टेढ़ी खीर हो जाती है। आप समझिये कि अगर 60 में से 5 प्रश्नों के विकल्पों में भी आप कंफ्यूज हो गये तो इसका मतलब है कि आप के कुल सही प्रश्न 50 से घट कर 45 पर आ जायेंगे और आप मुख्य परीक्षा से बाहर हो जायेंगे। इसलिए हिंदी पेपर को हलके में मत लीजियेगा। बेशक हिंदी आसान है लेकिन मेहनत करने में ज़रा सी चूक हुई तो काम बिगड़ते देर भी नहीं लगेगी।
इसलिए मैं सलाह दूंगा कि अगर मुख्य परीक्षा देनी है तो प्रिलिम के हिंदी प्रश्नपत्र में 55 + प्रश्न सही करने का लक्ष्य रखिये और ये बहुत आसान है। कुछ लोगो ने पिछली परीक्षा में मेहनत कर के 60  प्रश्न सही किये थे।

UPPSC RO/ARO का कटऑफ  कैसे पास करें -लोक सेवा आयोग  समीक्षा अधिकारी का  कटऑफ

आप समझिये कि अगर सामान्य अध्ययन पेपर में आप औसत प्रदर्शन करते हुए 98/140 प्रश्न भी सही करेंगे और हिंदी में 50 भी सही करेंगे तो हिंदी आपको संभाल लेगी क्योंकि तब आपका कुल स्कोर होगा 98+50= 148. वर्ष 2013 ARO/RO Cut Off  प्रिलिम का कटऑफ 148 था और 2014 में कटऑफ 142 था। हम आपको ये गणनाएं इसलिए दे रहे हैं कि आप सत्य के समीप और अपने आगामी समीक्षा अधिकारी परीक्षा के लिए सजग रहें।
हम यहाँ ये दुहरा दें कि हिंदी में 55 सही करने का लक्ष्य रखिये। अब सवाल है कि 55 सही करने के लिए किस किताब से पढ़ें, तो नीचे जो नाम हम बता रहे हैं उन्हें जल्दी से जल्दी खरीद लीजिये

समीक्षा अधिकारी परीक्षा के लिए कौन कौन सी किताबें खरीदें – Books for UPPSC ARO Exam

Books for UPPSC  RO/ARO Exam 2021  समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2021

1. हरदेव बाहरी की किताब
2. यूथ प्रकाशन का आर ओ/ ए आर ओ सामान्य हिंदी
3. एस आर पब्लिकेशन की समीक्षा अधिकारी हिंदी।( ये किताब मुख्य परीक्षा के लिए है लेकिन प्रिलिम के छः बिंदु इसमें हैं और ये बहुत ही उपयोगी है )
4. एस आर पब्लिकेशन और शिल्पी प्रकाशन का समीक्षा अधिकारी लास्ट इयर हिंदी साल्व्ड पेपर और प्रैक्टिस सेट।
अलग अलग किताबों से अभ्यास करने से आपकी प्रश्नों को सोल्व करने की  क्षमता बढ़ जायेगी।
क्रेडिट : आलोक ह्यूमनिस्ट 
तो दोस्तों ये थी जानकारी कि समीक्षा अधिकारी कैसे बने – Review Officer kaise bane – RO/ARO kaise bane- अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो हम आपसे  अनुरोध करते हैं कि इस पेज को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करें .
अगर आप जानना चाहते हैं  समीक्षा अधिकारी मुख्य परीक्षा की तैयारी कैसे करें निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें 

ये किताबें खरीद सकते हैं

88 COMMENTS

  1. बहुत ही उपयोगी है मेंस का भी दीजिये

    • अभी तक नेगेटिव मार्किंग नहीं है \ और दोनों पेपर ऑप्शनल होते हैं

  2. Sir,
    इस एग्जाम मैं शामिल होने के लिए क्या ग्रेजुएशन किसी भी विषय से काफी है

  3. सर् जी इसमे साक्षात्कार होता है ना फिर लिखा है कि नही होता है।

  4. सर ये जो अपने बुक्स बतायी हे.ये अलग अलग हे.की एक ही हे..

  5. समीक्षा अधिकारी पोस्ट कौन से डिपार्टमेंट में होते है