फार्मासिस्ट कैसे बने-Pharmacist kaise bane.

18
13615
0
0

आप ने अपने मोहल्ले , या शहर में तमाम मेडिकल स्टोर की दूकाने देखी होंगी | इन दुकानों से काफी अच्छी आय होती है | अब सवाल ये उठता है कि क्या कोई भी व्यक्ति मेडिकल स्टोर खोल सकता है तो जवाब है नहीं | क्योकि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आप के पास फार्मेसी के डिग्री या डिप्लोमा होने ज़रूरी हैं तभी आपको को मेडिकल हॉल या मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस मिलेगा | फार्मासिस्ट कैसे बने –  आज चिकित्सा के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है। फार्मासिस्ट बनकर आप  डॉक्टर द्वारा लिखे गए दवाओं को रोगियों को देने के लिए एक क्लिनिक या रोगियों के लिए अस्पताल में काम कर सकते हैं। कई बार फार्मासिस्ट को केमिस्ट भी कहा जाता है | तो चलिए जानते हैं कि केमिस्ट कैसे बने या फार्मासिस्ट कैसे बने या अपना मेडिकल स्टोर कैसे खोले

फार्मासिस्ट कैसे बने

फार्मेसिस्ट बनने के लिए पात्रता क्या है

1. डी फार्मेसी (Pharmacy में डिप्लोमा)

1. शैक्षिक योग्यता

डी फार्मेसी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान से 50% अंक के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए।

कैसे एक फार्मासिस्ट बनने के लिए?

चरण 1
इच्छुक उम्मीदवारों को डी फार्मेसी में प्रवेश पाने के लिए राज्य सरकार या विभिन्न संस्थानों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा देना होता है।

ये परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती हैं और वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रासंगिक विषयों के विषय पर आधारित प्रश्न होते हैं। इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर बाहर आते है।
हालाँकि कुछ कालेजों में कक्षा के % अंको के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

चरण 2

इस 2 साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद जो अध्ययन के अलावा सैद्धांतिक भाग सभी प्रमुख पहलुओं को पूरा करने के बाद, फार्मेसिस्ट उस संस्था से जुड़ी संगठन में एक विकल्प के रूप में व्यावहारिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए जाना होता है। कुछ काम के लिए निजी या राज्य सरकार द्वारा चलाये गए नर्सिंग होम या अस्पताल में फार्मासिस्ट के रूप में कार्य कर सकते हैं।

फीस और अन्य व्यय:डी फार्मेसी कोर्स के लिए निजी कालेजो में फ़ीस 1.50 लाख के आसपास और सरकारी कालेज में 50 हजार के आसपास है।

2. बी फार्मेसी

1. शैक्षिक योग्यता

बी फार्मेसी डिग्री पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान से 50% अंक के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए।

फार्मासिस्ट बनने के लिए
चरण 1

इच्छुक उम्मीदवार CPMT की प्रवेश परीक्षा विभिन्न राज्य और स्वतंत्र चिकित्सा शैक्षिक संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ता हैं।

ये परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की और वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रासंगिक विषयों पर आधारित प्रश्न होते हैं इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर बाहर आते है।

हालाँकि कुछ कालेजों में कक्षा के % अंको के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

चरण 2

इस 3 साल के डिग्री कोर्स पूरा करने के बाद व्यावहारिक प्रशिक्षण का विकल्प चुन सकते हैं। साथ-साथ कुछ काम के लिए फार्मासिस्ट के रूप में निजी या राज्य द्वारा चलाये नर्सिंग होम या अस्पताल या एक दवा की दुकान में या कुछ दवा कंपनी में फार्मासिस्ट के रूप में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा सक्षम प्राधिकारी से आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के बाद अपनी केमिस्ट की दुकान खोल सकते हैं।

फीस और अन्य व्यय:
बी फार्मेसी कोर्स के लिए निजी कालेजो में फ़ीस 2-3 लाख के आसपास और सरकारी कालेज में 50 हजार के आसपास है।

फार्मासिस्ट का  वेतन कितना होता है :

एक फार्मासिस्ट को निजी और सरकारी अस्पतालों, दवा दुकानों, क्लीनिक और नर्सिंग होम में अच्छा वेतन मिलता है।
एक फार्मासिस्ट का सरकारी और निजी अस्पतालों में औसत वेतन 25,000 के आसपास है।

 

अगर आपने बतौर फार्मासिस्ट अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल लिया तो अपने अनुभव और दवाओं के संग्रह और मृदु व्यवहार से आप लाखों रुपये महिना कमा सकते हैं | तो दोस्तों ये थी जानकारी कि फार्मासिस्ट कैसे बने  और अपना मेडिकल स्टोर कैसे खोले – pharmacist kaise bane

0
0

18 COMMENTS

  1. मैने B.A.पास किया हुआ है और मै एक मैडिकल स्टोर 17 सालों से काम कर रहा हूं। क्या मैं किसी हस्पताल में मैडिकल स्टोर चला सकता हूं। क्र्प्या उचित राय दे।

    • आपको लाइसेंस नहीं मिल पायेगा | हाँ आपके पास एक बहुत लम्बा अनुभव है तो आप किसी स्टोर पर मेनेजर या अकाउंटेंट या किसी भी पद पर काम कर सकते हैं

  2. सर, मेरी डेट ऑफ़ बिरथ 23/10/2001 है तो क्या मे भी डिप्लोमा इन फार्मेसी का कोर्स कर सकता हु अगर हा तो प्लीज हेल्प me

    • कोर्स के आवेदन के नियमो को पढ़िए .. अलग अलग जगहों के अलग अलग नियम है .. वैसे हमारे हिसाब से आप दे सकते हैं

  3. डिअर सर मेरे को मेडिकल लाइसेंस की जरुरत है रेंट पे मिल सकता है क्या

    • जी बारे में हम आपकी मदद नहीं कर सकते | क्षमा कीजियेगा

    • आप बी फ़ोर्मा के लिए जा सकते हैं या फिर कहीं जॉब सर्च कर सकते हैं | तमाम विकल्प है

LEAVE A REPLY

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)