खंड शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें

0
90

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर  से 22 मार्च 2020 को  खंड शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होना था मगर कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस परीक्षा को फिलहाल के लिए टाल  दिया गया है | ऐसी  स्थिति में अभ्यर्थियों को  खंड शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी करने का और समय मिल गया है | आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यही बताने जा रहे हैं कि  खंड शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें

बता दें कि यूपीपीएससी खंड शिक्षा अधिकारी के 309 पदों पर भर्ती के लिए लगभग 5 लाख 28 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस प्रकार देखा जाए तो यूपीपीएससी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती के पहले चरण में आयोजित हो रही प्रारंभिक परीक्षा में एक पद के लिए सौ नहीं, बल्कि 1700 दावेदारों की लंबी फौज है। ऐसे में परीक्षा उत्तीर्ण करना उम्मीदवारों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र का करें अवलोकन

विगत वर्षों के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना आपके लिए हर लिहाज़ से सही रहेगा | पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र का अवलोकन कर लेना परीक्षा की तैयारी के लिए उत्तम स्रोत माना जाता है। उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र की जांच करके अनुमान लगा सकते  हैं कि अधिकारी प्रश्न पत्र कैसे तैयार करेंगे। यदि उम्मीदवार यूपीपीएससी खंड शिक्षा अधिकारी के पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र के अनुसार तैयारी करेंगे तो निश्चित ही लाभ होगा।

वहीं, जनसंख्या, पारिस्थितिकी एवं नगरीकरण, भारत और विश्व का भूगोल, प्राकृतिक संसाधन के अलावा सामान्य बौद्धिक और तार्किक क्षमता से भी प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही इसमें हाईस्कूल स्तर के अंकगणित, बीजगणित और रेखागणित के कुछ प्रश्न शामिल होंगे।

इसके अलावे, उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश की शिक्षा संस्कृति, कृषि, उद्योग, व्यापार, रहन-सहन व सामाजिक प्रथाओं की विशिष्ट जानकारी का अध्ययन कर लेना चाहिए।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। जिसमें 120 प्रश्नों के लिए 300 अंक निर्धारित होंगे। वहीं, परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी

अधिक जानकारी के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें 

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने – Block Education Officer (BEO) कैसे बने

LEAVE A REPLY